Breaking News

घर पर बनाएं ये 4 फेस पैक, तेज धूप से चेहरे नहीं होगा काला



तेज धूप की वजह से चेहरे पर ‘पिगमेंटेशन’ या गहरे काले धब्बे पड़ जाते हैं। कई बार तो सनस्क्रीन लगाने के बाद भी इस समस्या का  सामना करना पड़ता है। हालांकि, काले धब्बे स्किन पर लगी चोट या फिर प्रेग्नेंसी के समय हार्मोन संबंधी चेंजेज के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे लगाकर आप इस तरह की त्वचा संबंधी समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में…

फ्रूट फेस पैक

पिगमेंटेशन या फिर सन टैन से छुटकारा पाने के लिए फ्रूट पैक एक अच्छा ऑप्शन है। फ्रूट पैक बनाने के लिए आप पहले आप एक बाउल ले लें। फिर उसमें सेब के टुकड़े, 3-4 अंगूर, संतरे के स्लाइस डालकर शहद और 1 बड़ा चम्मच दहीं मिला लें।

अब इसे पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे से लेकर गर्दन पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। सेब और अंगूर में मौजूद तत्व स्किन को डिटॉक्सिफाई करते हैं। वहीं, संतरे में मौजूद विटामिन सी चेहरे को नेचुरली ब्लीच करने का काम करता है। जिससे धूप के कारण होने वाले कालेपन से आपको कुछ ही दिनों में छुटकारा मिल जाता है।

दही और खीरा

दही और खीरा दोनों ही चेहरे को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं। दहीं में मौजूद प्राकृतिक गुण सन टैन से छुटकारा दिलाते हैं।

वहीं, विटामिन C, पोटेशियम, कॉपर और सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर खीरा त्वचा पर पड़ी झाइयों-झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है। इसे बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर उसमें 1 चम्मच दहीं मिला लें। अब इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर उसे हल्के हाथों से रगड़कर धो दें।

चीनी और बादाम तेल

चीनी सिर्फ मिठास ही नहीं देती बल्कि त्वचा को भी निखारती है। यह चेहरे पर पड़े काले धब्बों को हल्का करती है। इसके लिए बादाम के तेल में चीनी मिलाकर लगाएं। 2-3 मिनट के बाद हल्का सा रब करके इसे छुड़ा दें। इसे आप फ्रूट पैक लगाने से पहले अप्लाई करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

नारियल दूध और टमाटर का रस

टमाटर का रस त्वचा की मृत कोशिकाओं को वापस से जीवित करने का काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन स्किन की लालिमा और झुर्रियों को कम करता है। इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच नारियल के दूध में 3 चम्मच टमाटर का रस मिला लें।

फिर इसे  चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें। यह पैक आपको गर्मी में होने वाली कई तरह की त्वचा संबंधी समस्या से बचाता है।