Breaking News

हफ्ते के तीसरे धड़ाम से गिरा भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स 243.51 अंक नीचे



चीन के साथ सीमा पर तनाव की खबरों के बीच स्थानीय शेयर बाजारों सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को गिरावट पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 243.51 अंक यानी 0.63 फीसदी नीचे 38121.84 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.70 फीसदी यानी 79.70 अंकों की गिरावट के साथ 11237.85 के स्तर पर खुला। वृहद आर्थिक मोर्चे पर अनिश्चितता की वजह से भी निवेशक सतर्क हैं। 


इसलिए आई गिरावट


कोरोना वायरस महामारी के बीच सबकी निगाहें अमेरिका की एस्ट्राजेनेका कंपनी पर टिकीं हुई थीं। माना जा रहा था कि कंपनी जल्द ही कोरोना वायरस की वैक्सीन को तैयार कर लेगी, लेकिन फिलहाल ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है। एस्ट्राजेनेका ने अपने अंतिम चरण के वैक्सीन ट्रायल पर रोक लगा दी है। इस खबर के चलते अमेरिकी और यूरोपीय शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली। अमेरिका का शेयर बाजार डाउ जोंस मंगलवार को 632 अंक गिरकर बंद हुआ। नैस्डैक में चार फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। एशियाई बाजारों में भी तेज बिकवाली देखने को मिल रही है। निक्केई 1.50 फीसदी गिरकर 22922 के स्तर पर आ गया। वहीं शंघाई कम्पोजिट 1.30 फीसदी गिरकर 3273 के स्तर पर आ गया है।


दिग्गज शेयरों का हाल


दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज भारती एयरटेल, एचडीएफसी लाइफ, एशियन पेट्स, सिप्ला और डॉक्टर रेड्डी के शेयर हरे निशान पर खुले। वहीं आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, जी लिमिटेड, एचसीएल टेक और एक्सिस बैंक के शेयर लाल निशान पर खुले।