Breaking News

भारत सरकार की जबरदस्त योजना, मात्र 2 रूपये रोजाना जोड़कर कमाएं 36000 रूपये



अगर आपकी कमाई 15 हजार रुपये से कम है और आपने अब तक रिटायरमेंट (Retirement Planning) बाद के लिए कोई प्लानिंग नहीं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. मोदी सरकार की PM Shram Yogi Mandhan Yojana पेंशन स्कीम आपकी मदद कर सकती है. इसमें 60 साल के बाद आपको हर महीने 3,000 रुपये या सालाना 36 हजार रुपये पेंशन मिलेगी. इस स्कीम के तहत ऐसा कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है, जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच हो. इस स्कीम के तहत खाता बेहद ही आसान शर्तों और कम डॉक्युमेंटेशन के साथ खुल जाता है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अबतक करीब 45 लाख लोग जुड़ चुके हैं.


2 रुपये रोज बचाकर पा सकते हैं फायदा
इस स्कीम के तहत 18 साल की उम्र में जुड़ सकते हैं. अगर कोई कर्मचारी 18 साल का है तो उसे प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में 60 साल की उम्र तक हर महीने 55 रुपये जमा कराने होंगे. एक दिन के लिहाज से देखें तो यह करीब 2 रुपये होगा. हालांकि उम्र ज्यादा होने पर अंशदान में मामूली बढ़ोत्तरी भी होती रहती है. अगर कोई 29 साल का है तो उसे योजना में पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे. अगर कोई कर्मचारी 40 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसे हर महीने 200 रुपये का योगदान करना होगा. जितना योगदान खाताधारक को होगा, सरकार भी अपनी ओर से उतना ही योगदान करेगी.

योजना के लिए शर्त
प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है, जिसमें दिहाड़ी मजदूर से लेकर मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन और स्वीपर या इस तरह के सभी वर्कर्स को फायदा मिलेगा. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है. उनकी मंथली आय 15 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना में भाग लेने के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होना चाहिए.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
>> इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और बचत खाता/जनधन खाता (IFSC कोड के साथ) होना जरूरी है. साथ ही अपना एक​ मोबाइल नंबर भी.
>> प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पास के CSC सेंटर पर जाना होगा.
>> इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी. प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं.
खाता खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं.
>> एक बार आपकी डिटेल कंप्यूटर में दर्ज होने के बाद मंथली कांट्रीब्यूशन की जानकारी खुद मिल जाएगी.
>> इसके बाद आपको अपना शुरूआती योगदान कैश के रूप में देना होगा.
>> इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा और श्रम योगी कार्ड मिल जाएगा.
>> आप इस योजना की जानकारी 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं