Breaking News

इंडिया vs चाइना: अगर युद्ध हुआ तो किसकी वायुसेना जीतेगी? जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं


रक्षा विशेषज्ञों ने हाल ही में बताया है कि अगर हवाई जंग हुई तो भारत और चीन की वायु सेनाओं में से भारतीय वायु सेना की स्थिति चीन के मुकाबले काफी बेहतर है। विशेषज्ञों का यह दावा तब आया है, जब वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन में तनातनी के बीच दोनों देश लद्दाख और अक्साई चिन सेक्टर में अपनी ताकत बढ़ा रहे हैं। किसी भी संभावित सैन्य टकराव की स्थिति के मद्देनजर दोनों देश हवाई ताकत बढ़ा रहे हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स ने जमीनी स्तर पर हवाई रक्षा नेटवर्क पर ध्यान देना शुरू किया है। बता दें चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड के तहत सभी हवाई साजो-समान आते हैं। यह कमांड चीन के 5 सैन्य थिएटर कमांड में सबसे बड़ा कमांड है।

Chinese air power and regional securities के लेखक एंड्रियाज रूपचर्ट के मुताबिक, तनाव के हालात देखते हुए चीन ने भारत के पास के कई बेस सक्रिय कर दिए हैं। साथ ही पहाड़ी ढलानों और खराब मौसम को देखते हुए तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में भी कई स्थाई हवाई बेस बनाए हैं।

हॉवर्ड कैनेडी स्कूल में बेलफर सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट बताती है कि वेस्टर्न थिएटर कमांड में चीन के 157 जंगी विमान है और हथियार युक्त ड्रोन भी हैं। जबकि भारत 122 लड़ाकू विमानों की तैनाती रखता है। वहीं चीनी वायुसेना ने चौथी पीढ़ी के 101 विमानों की तैनाती की हुई है। फ्रैंक ओ डॉनेल और अलेक्जेंडर के बॉलफ्रास ने ये रिपोर्ट बनाई है। दोनों बताते हैं कि भारत के खिलाफ चीन के 8 हवाई बेस सक्रिय हैं।