Breaking News

PM मोदी ने किया राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन, देशवासियों से की ये खास अपील


शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि 60 महीने में करीब 60 करोड़ भारतीय शौचालय की सुविधा से जुड़ गए हैं। आज से 15 अगस्त तक 1 हफ्ते हम देश में गंदगी के खिलाफ अभियान चलाएंगे। इसका नाम होगा गंदगी भारत छोड़ो सप्ताह सभी अफसरों से अपील है कि वे अपने-अपने जिलों में गांव में कम्युनिटी टॉयलेट बनाने का अभियान चलाएं।

मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों से कहा कि मेरे सामने लघु भारत हैं। अलग-अलग राज्य और वहां की वेशभूषा में आप सभी बच्चों से बात करके आज पूरे हिंदुस्तान के साथ बात कर रहा हूं। आप सभी मास्क पहन कर आए हैं और दो गज की दूरी भी बना रखी है। आप जिस तरह से नियमों का पालन कर रहे हैं। उससे मन को आनंद मिल रहा है। ये कोरोना से लड़ने का हथियार है। हमें बाहर भी निकलना है और कोरोना से भी बचना है। इसके लिए मास्क पहनना है। 2 गज की दूरी रखनी है और कहीं पर भी थूकने से बचना है। हमारे बाल मित्र बहुत बड़ा बदलाव स्वच्छता के क्षेत्र में ला सकते हैं।
इस पूरे आंदोलन में आप जैसे बाल मित्र मेरे सबसे बड़े साथी हैं। बालकों ने जागरूकता के साथ इस काम को किया है। पिछले साल सभी गांवों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया था। आप ही बड़े बड़ों को रास्ता दिखा सकते हैं कि साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। गांधी जी की अगुवाई में आजादी के लिए आंदोलन शुरू हुआ था। अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा लगा था। ऐसे ऐतिहासिक दिवस पर राजघाट के पास स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन बहुत ही प्रासंगिक है। यह बापू के प्रति 130 करोड़ भारतीयों की श्रद्धांजलि है। वे स्वराज में स्वच्छता को भी देखते थे। स्वच्छता के प्रतीक बापू के आग्रह को पूरी तरह समर्पित एक आधुनिक इमारत का नाम और राजघाट के साथ भी जुड़ रहा है। जब मैं इस केंद्र के भीतर था तो करोड़ों भारतीयों के प्रयासों का संकलन देखकर सभी को नमन कर रहा था ।