Breaking News

बड़ी खबर: NEET-JEE परीक्षा के लिए गाइडलाइन्स जारी, एक कमरे में बैठेंगे केवल इतने छात्रों



केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि नीट और जेईई मेन परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा और छात्रों को कोई परेशानी नहीं होगी। देश भर में नीट और जेईई की परीक्षा में करीब 25 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं।

अमर उजाला से खास बातचीत में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और राज्य परीक्षा विभाग परीक्षा वाले दिन के लिए एक योजना को लेकर बातचीत भी कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए जेईई मेन परीक्षा के परीक्षा केंद्रों को 570 से बढ़ाकर 660 कर दिया गया है।

इसी तरह से नीट की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र 2546 की जगह अब 3843 बनाए गए हैं। नीट 155 शहरों और जेईई 234 शहरों में आयोजित की जाएगी। 

नीट की परीक्षा के लिए यह है व्यवस्था

सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए नीट की परीक्षा में केंद्रों में हर कमरे में 24 की जगह सिर्फ 12 परीक्षार्थी होंगे। 

परीक्षार्थी एक सीट छोड़कर बैठेंगे। जेईई की परीक्षा कम्प्यूटर पर होती है और दो कम्प्यूटर के बीच की दूरी एक मीटर रहती है। इसके बावजूद ऑड ईवन की व्यवस्था लागू रहेगी। दो शिफ्ट में परीक्षा होगी। सुबह की शिफ्ट में परीक्षा ऑड और शाम के सत्र में ईवन नंबर वाले कम्प्यूटर पर बैठ कर परीक्षा दी जाएगी।