Breaking News

सावधान! Made in China की जगह ये लिख कर भारतीय ग्राहकों को चकमा दे रहा है चीन


भारत-चीन विवाद के बाद भारत देश में लगातार चीन के प्रोडक्ट का लोग विरोध कर रहे हैं. इसी बीच कुछ कंपनियां अपने चीनी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए नए-नए तरीके अपना रही है. यह तो हम सभी जानते हैं कि चीन के सभी प्रोडक्ट पर Made in China लिखा होता है और भारतीय कंपनियों के प्रोडक्ट पर Made in India लिखा होता है. लेकिन Boat नाम की एक कंपनी अपना प्रोडक्ट Made in PRC लिखकर बेच रही है.

Boat Company
Boat एक भारतीय कंपनी है. जो कि भारत में ऑडियो प्रोडक्ट्स बेचती है. इस कंपनी के इयरफोंस के लिए खास तौर पर सबसे ज्यादा प्रचलित है. लेकिन अब यह कंपनी अपने प्रोडक्ट के नीचे Made in PRC लिखकर बेच रही है.
आपको बता दें यह कंपनी भारतीय जरूर है लेकिन इस कंपनी का प्रोडक्ट चाइना में बनकर तैयार होता है. इसका मतलब कंपनी का प्रोडक्ट Made in China है इसीलिए इसे भारत में Made in PRC लिखकर बेचा जा रहा है.
PRC का मतलब
PRC मतलब People’s Republic of China. आमतौर पर चाइनीस प्रोडक्ट पर मेड इन चाइना लिखा होता है जिससे भारतीयों को पता चल जाता है कि यह एक चीनी प्रोडक्ट है. भारत में चीन को चीन या चाइना के नाम से जाना जाता है लेकिन आपको बता दें चीन को ऑफिशियल पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (People’s Republic of China) भी कहा जाता है. इसका मतलब यह है कि Made in China की जगह Made in PRC लिखकर उपभोक्ताओं को चकमा दिया जा रहा है.
भारत-चीन विवाद के बाद इन दिनों लोग चीनी प्रोडक्ट्स को बायकॉट कर रहे है. इसीलिए कंपनी Made in PRC लिखकर प्रोडक्ट बेच रही है. जिससे उपभोक्ता चकमा खा जाए और चीनी प्रोडक्ट को खरीद ले
ऐसा मामला पहली बार सामने नहीं आया है इससे पहले भी 2017 में जब भारतीय बाजारों में चीनी प्रोडक्ट्स का बहिष्कार किया गया तो चीनी कंपनियों ने अपना प्रोडक्ट मेड इन चाइना की बजाए Made in PRC लिखकर भारतीय बाजारों में लाने की कोशिश की थी.