Breaking News

भारत ने चीन को दिखा दी अपनी पॉवर, अब LAC से कभी पीछे नहीं हटेगी भारतीय सेना


भारत ने चीन को स्पष्ट कर दिया है कि पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना पीछे नहीं हटेगी। सीमा विवाद को लेकर तनाव कम करने के लिए दोनों देशों की सेनाओं में चल रहे बैठकों का दौर जारी है। इस बीच, चीन ने भारत को पूर्वी लद्दाख में फिंगर क्षेत्र से समान दूरी पर पीछे हटने का सुझाव दिया था, जिसे भारत ने दो टूक शब्दों में खारिज कर दिया है। हालांकि, कूटनीतिक स्तर की बातचीत के बाद, दोनों पक्ष सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए सैन्य स्तर की और वार्ताएं करने पर भी काम कर रहे हैं।


यह सारी कवायद पूर्वी लद्दाख में तीन महीने से अधिक समय से चले रहे सीमा विवाद के निपटारे के लिए किया जा रहा है। इस दौरान, शीर्ष सैन्य कमांडरों ने भी अपने क्षेत्रीय कमांडरों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर किसी भी घटना या कार्रवाई के लिए पूरी तरह से तैयार रहने के लिए कहा है। भारत सीमा पर लंबे समय तक डटे रहने की तैयारी कर रहा है।


सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, चीनी पक्ष ने सुझाव दिया था कि भारत और चीन दोनों को फिंगर-4 क्षेत्र से समान दूरी पर वापस हटना चाहिए। इसे भारत ने खारिज कर दिया। वहीं, भारत इस पर अडिग है कि चीन को पहले पीछे हटना चाहिए और फिर दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख और डेप्सांग के मैदानों और दौलत बेग ओल्डी क्षेत्रों से पीछे हटने पर चर्चा कर सकते हैं।