Breaking News

भारत की चीन को दो टुक, कहा जल्द से जल्द LAC से सेना पीछे हटाओ

 

भारत ने एक बार फिर चीन को दो टूक कहा है कि एलएसी पर तनातनी वाले इलाके से पूर्व में बनी सहमति के आधार पर शीघ्र ही पूरी सेना हटाना ही बेहतर होगा। शुक्रवार को चीन में भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने चीन के केंद्रीय सैन्य आयोग के अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग निदेशक मेजर जनरल सी गुओवेई से मुलाकात कर भारत का रुख स्पष्ट किया। वहीं, देर शाम भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि चीन गंभीरता दिखाएगा और एलएसी पर शांति बहाली में सहयोग करेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, द्विपक्षीय संबंधों के लिए शीघ्र और पूरी सेना को हटाना और एलएसी पर शांति बहाल करना बेहद जरूरी है। विदेश मंत्री ने हाल ही में कहा था कि सीमा के हालात और दोनों देशों के बीच भविष्य के रिश्तों को अलग-अलग नहीं देखा जा सकता। श्रीवास्तव ने कहा, सेना पीछे हटाने की दिशा में प्रगति हुई है लेकिन यह भी सच है कि दोनों देशों के बीच बनी सहमति लागू करना बड़ी चुनौती है।

इसके लिए जरूरी है कि दोनों देश अपने-अपने सैनिकों की पहले की स्थिति मेें तैनाती सुनिश्चित करें। यह परस्पर सहयोग से ही संभव है। भारत जल्द से जल्द सेना की वापसी चाहता है और चीन से उम्मीद करता है कि वह गंभीरता के साथ सैनिकों को पीछे हटाए।