Breaking News

गूगल लाया फीचर, भूकंप आने से पहले ही फोन दे देगा अलर्ट


प्राकृतिक आपदाओं के बारे में किसी को भी पहले कोई जानकारी नहीं होती। लेकिन अब ऐसा नहीं रहेगा, क्योंकि भूकंप  आने से पहले ही अब आपको आपका फोन आने वाली आपदा की जानकारी दे देगा। बता दें कि प्राकृतिक आपदाओं को लेकर अनुमान लगाए जाते हैं जो कई बार सटीक भी होते हैं। प्राकृतिक आपदाओं में भूकंप का नाम प्रमुख है। बारिश आदि के बारे में तो पहले अनुमान मिल जाता है लेकिन भूकंप के बारे में पहले जानकारी देना शायद ही संभव है, हालांकि गूगल अब इसकी तैयारी कर रहा है। गूगल अब आपको भूकंप आने से पहले ही बता देगा। आइए जानते हैं कैसे...

सबसे पहले आपको बता दें कि भूकंप के बारे में अलर्ट आपका एंड्रॉयड फोन ही देगा। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल का है और गूगल ने ही फोन के जरिए भूकंप का अलर्ट देने का फीचर जारी किया है। गूगल का भूकंप अलर्ट फीचर सबसे पहले कैलिफोर्निया में जारी हो रहा है।

आपको बता दें कि जापान, मैक्सिको और कैलिफोर्निया पहले से ही लैंड बेस्ड (जमीन आधारित) सेंसर का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे भूकंप के आने  से पहले ही अलर्ट मिल जाता है। गूगल इस फीचर के लिए पिछले चार सालों से टेस्टिंग कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक, गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन को मिनी सिस्मोग्राफ में बदल देगा जिसके बाद दुनिया के 2.5 बिलियन एंड्रॉयड फोन यूजर्स को भूकंप के बारे में पहले ही जानकारी मिल जाएगी। इसका फायदा एंड्रॉयड पर काम करने वाले टैबलेट को भी मिलेगा।