Breaking News

अगर आपके भी हैं एक से ज्यादा बैंक अकाउंट तो ये खबर पढ़ लो नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान


आज के समय में सबके पास बैंक अकाउंट हैं, जिनमें से कई लोग ऐसे में हैं जिन्होंने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवा रखा है. अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं , जिन्होंने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट खुलवा रखा है और उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं. तो आपके लिए यही बेहतर होगा कि आप अपने ऐसे अकाउंट को बंद करवा दें. क्योंकि ऐसा न करने पर आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

अगर आपके पास दो अकाउंट हैं, तो आपको दोनों में मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो बैंक आपसे चार्ज वसूलेगा. अगर आप चार्ज का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जायेगा. जो कि आगे जाकर आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.
कई बैंकों में खाता होने से इनकम टैक्स भरते समय आपको कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. आपको इनकम टैक्स भरते वक्त सारे अकाउंट की डिटेल देनी होगी. फिर चाहे आप उस खाते का इस्तेमाल करते हो या नहीं. सरकार आपसे सारी जानकारी मांगती है, अगर आप गलती से भूल जाते हैं तो आप कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है.
बहुत सारे बैंक खाते रखने से आपको पैसों का भी खूब नुकसान हो सकता है.चलिए मान लीजिए आपके पास 4 बैंक खाते हैं और आपने उन सभी में आपने मिनिमम बैलेंस भी मेनटेन रखा हुआ है. जो कि कम से कम 10,000 रुपए तक होगी.
जिस पर आपको अच्छा खासा ब्याज भी मिलता है. अगर इन खातों पर बैंक आपको 4 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है, तो आपको लगभग 1600 रुपए ब्‍याज मिलेगा. अब, आप सभी खातों को बंद कर इसी रकम को म्यूचुअल फंड के निवेश में लगा देते हैं तो यहां आपको कम से कम 10 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है. जो कि 16,000 रुपए तक होगा. ऐसे में आप बिना कुछ किए ही अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं.