Breaking News

केजरीवाल सरकार के एक और मास्टरस्ट्रोक, अब और भी आसान हुआ दिल्ली मेट्रो में सफर करना

 

दिल्ली मेट्रो में आने वाले समय में सफर करने के लिए आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर पाएंगे। स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। डीएमआरसी अपने ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम को अपग्रेड करने जा रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो अगले एक से डेढ़ वर्ष के अंदर यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इसे लेकर मेट्रो की ओर से निविदा भी जारी कर दी गई है।

दिल्ली मेट्रो अपने पूरे फेयर कलेक्शन को मेट्रो फेज चार के तीन कॉरीडोर को ध्यान में रखकर अपग्रेड करने जा रहा है। कॉन्टेक्ट लेस सिस्टम के साथ डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने के मकसद से डीएमआरसी ने यह फैसला लिया है। इसके तहत पूरे फेयर कलेक्शन सिस्टम को पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। टिकटिंग मशीन को भी पीओएस मशीन के साथ इंटीग्रेट करेंगे, जिससे स्मार्ट कार्ड को डेबिट और क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कराने में भी आसानी होगी। 


नेटवर्क जोन दोगुना किया जाएगा 
दिल्ली मेट्रो ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम में मेट्रो नेटवर्क किराए को लेकर 32 जोन बनाए गए हैं। अब मेट्रो के बढ़ते नेटवर्क को देखते हुए इसे दोगुना यानि 64 किया जाएगा। मेट्रो फेज चार में तीन मेट्रो कॉरीडोर और उसके मेट्रो स्टेशन को ध्यान में रखकर यह बनाया गया है, जिससे किराया उसके आधार पर काटा जा सके। इसके अलावा मौजूदा सिस्टम में अभी 256 मेट्रो स्टेशन की क्षमता है। उसे बढ़ाने की भी जरूरत है। अब इसकी क्षमता बढ़ाकर 512 मेट्रो स्टेशन किया जा रहा है।