Breaking News

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुआ जबरदस्त धमाके को लेकर चौंकाने वाली बात आई सामने


लेबनान की राजधानी बेरूत में 4 अगस्त को भीषण विस्फोट हुआ जिसमें हज़ारों की संख्या में लोग घायल हो गए। वही लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने बताया कि धमाके में कम से कम  137 लोगों की मौत हो चुकी है। तो वहीं इस हादसे में घायलों की संख्या 5 हज़ार के पार हैं। आपको बता दें कि एक पूर्व कार्यकर्ता ने दावा किया है कि बेरूत के बंदरगाह पर विस्फोटक अमोनियम नाइट्रेट के साथ पटाखे के बैग रखे हुए थे।

कार्यकर्ता युसूफ शेहादी ने कहा कि बेरूत के बंदरगाह में हजारों टन पटाखे को उसी हैंगर में रखा गया था जिसमें हजारों टन शक्तिशाली रासायनिक था। इस बीच, लोग लेबनान की संसद के बाहर पुलिस पर पथराव कर रहे थे। शनिवार को शहर के शहीद स्क्वायर में एक बड़े विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई गई है। विरोधियों ने मंगलवार को हुए धमाके के बाद देश की राजनीतिक प्रणाली को समाप्त करने का आह्वान किया।

इस साल मार्च में कनाडा गए शेहादी ने द गार्जियन को बताया कि उन्हें गोदाम नंबर 12 में सेना ने 2,750 टन केमिकल स्टोर करने का निर्देश दिया था। 2009-10 में सीमा शुल्क ने जब्त किए पटाखों को खतरनाक रसायनों के ऊपर उसी हैंगर में रख दिया। उन्होंने कहा, ‘गोदाम नंबर 12 के अंदर पटाखे के 30 से 40 नायलॉन बैग थे।’ उन्होंने आगे कहा कि उन्हें निजी तौर पर लगता है कि इन्हे जानबूझकर यहां भेजा जा रहा था।