Breaking News

योगी सरकार का एक और बड़ा फैसला, अब ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों की खैर नहीं


भारत में नागरिकों की सुरक्षा और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने पहले ही गाड़ी चलाते हुए लापरवाही करने वाले लोगों पर जुर्माना बढ़ा दिया था। अब उत्तरप्रदेश सरकार ने इसपर ही और सख्त रुख अपना लिया है। उत्तरप्रदेश में रहने वालों को यह जानना जरूरी है कि अब उत्तरप्रदेश में यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर आपको दोगुना जुर्माना भरना होगा। उत्तरप्रदेश में यह नियम दो पहियों और चार पहियों दोनों प्रकार के वाहनों के लिए लागू है। अगर दो पहियों की गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट नहीं पहना तो यह आपके लिए भारी पड़ सकता है। साथ ही कार चलाते वक्त सीट बेल्ट ना लगाने पर भी आपको अब दोगुना जुर्माना भरना होगा। 
आपको बता दें उत्तरप्रदेश यातायात के मुख्य सचिव राजेश कुमार सिंह की ओर से यह जानकारी दी गयी कि अब उत्तरप्रदेश में गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट ना पहनने वालों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगेगा जो की पहले 500 रूपये था। अब इसे बढ़ा कर दोगुना कर दिया है। वहीं चार पहियों की गाड़ी चलाते वक्त सीट बेल्ट न पहनने पर भी एक हज़ार रूपये का जुर्माना भरना होगा। साथ ही आपको बता दें गाड़ी चलाते वक्त फ़ोन पर बात करना भी अब भारी पड़ेगा। नए नियमों के अनुसार, गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करते हुए पहली बार पकड़े जाने पर 1,000 रुपए जुर्माना लगेगा। दूसरी बार में यह जुर्माना10,000 रुपए हो जाएगा। उत्तरप्रदेश में यह नियम लागू हो चुके हैं। 

जानिए क्या हैं नए नियम –

1 – उत्तरप्रदेश में अब बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने वालों को 5,000 रूपये का जुर्माना भरना होगा। 
2 – बिना हेलमेट गाड़ी चलाने वालों को भी 1,000 रूपये का जुर्माना भरना होगा। 
3 – पहली बार पार्किंग का उल्लंघन करने पर 500 रूपये का जुर्माना रखा गया है। लेकिन यही गलती दूसरी बार की तो 1,500 रूपये का जुर्माना भरना होगा। 
4 – बिना सीट बेल्ट कार चलाने पर 1,000 रूपये का जुर्माना रखा गया है।