Breaking News

किन कारणों से होती है डायबिटीज, पढ़ें ये बेहद महत्वपूर्ण रिपोर्ट


कई लोगों का ऐसा मानना है कि सिर्फ मीठा खाने से डायबिटीज की शिकायत होती है। लेकिन आपको बता दें कि आपका ऐसा मानना पूर्णतया गलत है।क्योंकि और भी कई ऐसी छोटी-छोटी गलतियां हैं जिनकी वजह से आपको डायबिटीज का शिकार होना पड़ता है। आज हम आपको आपकी इन्हीं छोटी-छोटी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि आप भी वक्त रहते इन गलत आदतों समय रहते सुधार कर लें। और खुद को डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचा लें।

रात को देर तक भोजन करना

कुछ लोगों को बेवक्त और देर रात तक भोजन करने की आदत होती है। और इसका परिणाम यह होता है कि वह खाना खाते ही तुरंत सो जाते हैं। ऐसी परिस्थिति में कुछ दिनों या महीनों के बाद आपका वजन बढ़ने लगता है।साथ ही शरीर में ब्लड शुगर का स्तर भी बिगड़ने लगता है। परिणाम यह होता है कि आपको डायबिटीज की शिकायत हो जाती है। इसीलिए अपनी बेवक्त खाना खाने की आदत को बदलें और समय से खाना खाएं।

योग व एक्सरसाइज से दूर रहना

कुछ लोग अपने आलसी रूटीन के चलते योग, सैर और एक्सरसाइज इन सब अच्छी आदतों से कोसों दूर रहते हैं। जो लोग ऑफिस में काम करते हैं और पूरा दिन बैठकर जॉब करते हैं। वह भी योग एक्सरसाइज से परहेज करते हैं। इसका नतीजा यह निकलता है कि आपके शरीर का बैलेंस अचानक बिगड़ने लगता है। औऱ आपको डायबिटीज की परेशानी घेरने लगती है।

पानी पीने में आनाकानी करना

कुछ लोग भोजन में जंक फूड खूब चाव से खाते हैं। लेकिन पानी पीने से अक्सर आनाकानी करते हैं। जबकि आपको यह समझना चाहिए कि आपके शरीर में पानी की सही मात्रा आपकी बॉडी को हाइड्रेट करने का काम करती है। और यदि आप सही मात्रा में पानी नही पीते हैं। तो आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। और आपको डायबिटीज की शिकायत होने का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए ध्यान रखें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और खुद को हाइड्रेट रखें।

अधिक वजन

जो लोग अपने वजन को हल्के में ले कर कुछ नहीं करते हैं वह मोटापे के शिकार होने लगते हैं। और आपको बता दें कि मोटापे में अक्सर डायबिटीज की शिकायत जल्दी होती है। इसलिए ध्यान रखें कि खुद को एक अच्छी डाइट देकर फिट रखें।

मीठा खाना

कुछ लोगों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है। लेकिन अक्सर मीठा खाने से आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। जैसे कि हमने आपको बताया कि ब्लड शुगर के बढ़ने का एकमात्र कारण मीठा खाना नहीं होता है। लेकिन फिर भी डायबिटीज की सबसे बड़ी मीठे का सेवन ही होता है। इसलिए ध्यान रखें कि अपनी डेली डाइट में कम से कम मीठे का प्रयोग करें। और चाय में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें