Breaking News

आपके चलने के तरीके से फोन पता लगा लेगा की अपने शराब पी रखी है


अगर आप भी गाड़ी चलाते समय शराब का सेवन करते हैं तो हो जाइए सावधान। अब आपका स्मार्टफोनआपके चलने के तरीके से ही बता देगा कि आपने कितनी शराब पी है। बता दें कि ये दावा जर्नल ऑफ स्टडीज ऑन अल्कोहल एंड ड्रग्स में प्रकाशित एक शोध में किया गया है। प्रमुख शोधकर्ता ब्रायन सुफोलेटो ने बताया कि अल्कोहल ज्यादा लेने के बारे में रियल टाइम जानकारी मिलने से लोगों को इससे होने वाले दुष्प्रभावों से बचाया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर उन्हें और ज्यादा शराब पीने या फिर गाड़ी चलाने से रोका जा सकता है। इससे एक तरफ उनका स्वास्थ्य बेहतर होगा तो दूसरी ओर दुर्घटनाओं की आशंका को भी कम किया जा सकेगा।

शराब पीकर गाड़ी चलाने से बढ़ रही दुर्घटनाएं-
ब्रायन फिलहाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन विभाग के आपातकालीन चिकित्सा विभाग में कार्यरत हैं। उनका कहना है, 'हमारे पास शक्तिशाली सेंसर हैं, जिसे हम अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। जरूरत सिर्फ यह सीखने की है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य की सर्वोत्तम सेवा के लिए उनका कैसे उपयोग किया जाए। ब्रायन ने बताया उनके लिए यह शोध सिर्फ अकादमिक नहीं है। 

ऐसा इसलिए कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान अत्यधिक शराब पीकर गाड़ी चलाने के कारण हुए एक हादसे में उनके एक दोस्त की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा, इसके बाद एक आपातकालीन चिकित्सक के रूप में मैंने शराब के नशे में धुत लोगों और उनकी वजह से होने वाली दुर्घटनाओं पर नजर रखना शुरू किया। पिछले 10 वर्षो से मैं अधिक शराब पीने से होने वाली मौतों और चोटों को रोकने में तकनीक के इस्तेमाल पर काम कर रहा हूं।

90 फीसदी सटीकता से आकलन करती है तकनीक-
अध्ययन के लिए, ब्रायन और उनके सहयोगियों ने 21 से 43 वर्ष की आयु के 22 वयस्कों का चयन किया। इन लोगों को प्रयोगशाला में बुलाकर में पर्याप्त वोदका के साथ मिश्रित पेय पदार्थ दिया गया। उन्हें एक घंटा में इसे खत्म करने को कहा गया। 

इसके बाद एक-एक घंटे के अंतराल पर उन्हें यह पेय पदार्थ दिया गया और इस दौरान उनका ब्रीद अल्कोहल टेस्ट (सांस के जरिये अल्कोहल की मात्रा की जांच) किया गया और उन्हें सीधे और पीछे मुड़कर चलने को भी कहा गया। इस दौरान स्मार्टफोन ने उनके चलने के तरीकों को मापा। 

लगभग 90 फीसदी मामलों में शोधकर्ता यह समझने में सफल रहे कि प्रतिभागी तय मानक से ज्यादा शराब पी चुका है। ब्रायन का कहना है कि इस शोध के बाद यह साफ हो चुका है कि हमारे स्मार्टफोन हमारे चलने के तरीकों को पहचानकर यह बता सकते हैं कि कब हम ज्यादा शराब पी चुके हैं। उनका कहना है कि यह फिलहाल शुरुआत है और इस पर काफी शोध करने की जरूरत है।