Breaking News

बड़ी खबर: अब शादी में बुला सकते हैं 50 से ज्यादा रिश्तेदार, बस माननी होंगी ये शर्तें


जब देश में कोरोना संक्रमण (coronavirus) के मामले बढ़ने लगे थे तब सरकार ने सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी थी. शादी समारोह में केवल 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी जा रही थी. इसके अलावा फिल्म व सीरियल की शूटिंग को बंद कर दिया गया था. तमाम स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, पार्क, जिम सभी पर ताले लगा दिए गए थे. सिर्फ इतना ही नहीं सभी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक आयोजनों पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था.


लेकिन अब धीरे धीरे इन सब में छूट दी जा रही है. अब पहले की तरह धूमधाम से शादियां हो सकती है. शादी समारोह में 50 से अधिक मेहमान भी शामिल हो सकते हैं. आप जिसे चाहे उसे शादी समारोह में बुला सकते हैं और यदि आप कोई नृत्य, नाटक, सभा जैसे आयोजन भी करना चाहते हैं तो अब उनका आयोजन भी किया जा सकता है  लेकिन इसके लिए सरकार की दो शर्तें मानना जरूरी है.

1. विवाह स्थल या विवाह के लिए बुक किए गए हॉल की 50% क्षमता के बराबर ही मेहमानों को बुलाया जा सकेगा.
2. हॉल में 50% सीटों पर श्रोताओं को बुलाकर संगीत, नृत्य, नाटक जैसे आयोजन किए जा सकते हैं.
इसका मतलब यह है कि आप आपको शादी समारोह आयोजित करने के लिए बड़े हॉल या बड़े विवाह स्थल की तलाश करनी होगी. विवाह स्थल की 50% क्षमता के बराबर ही मेहमानों को समारोह में बुलाया जा सकेगा और यह समारोह स्थल कंटेनमेंट जोन में नहीं आना चाहिए.

सूत्रों के मुताबिक अनलॉक की अगली गाइडलाइन में सिनेमाघर खोलने को लेकर भी नियम जारी हो सकते हैं. फिलहाल स्कूल खोलने को लेकर कोई निर्णय की उम्मीद अभी नहीं की जा सकती.

रविवार को सरकार के द्वारा सीरियल और फिल्मों की शूटिंग की इजाजत भी दे दी गई है. जारी दिशा निर्देशों के अनुसार शूटिंग सेट पर मौजूद सभी लोगों का मास्क पहनना अनिवार्य है केवल किरदार को कैमरे के सामने मास्क ना पहनने की छूट दी गई है.