Breaking News

2020 में जारी है तबाही का मंज़र, अब लेबनान में भीषण धमाके ने ले ली 78 लोगों की जान


धीरे धीरे ये साल बद से बत्तर होता जा रहा है। बीती रात मंगलबार को लेबनान की राजधानी बेरूत शहर मैं  एक बहुत बड़ा धमाका हुआ। धमाका कैसे हुआ इसका अभी तक कोई पता नहीं लग पाया है। सोर्सेस की माने तो लगभग 78 लोगो की मौत हो चुकी है और हज़ारो की तादात मैं लोग घायल हुए हैं। धमाका इतना बड़ा था की आस पास कई किलोमीटर तक लोगो के घर, ऑफिस के शीशे तक टूट गए।

इस घटना के बाद लेबनान के राष्ट्रपति ने बेरूत शहर मैं दो हफ्ते के लिए  इमरजेंसी लगा दिया है। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की आपात बैठक भी बुलाई है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ। 

लेबनान की न्यूज एजेंसी एनएनए और सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ. वहीं एक सूत्र ने कहा कि इस क्षेत्र में काफी मात्रा मैं केमिकल रखे गए थे।  सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा शेयर  किए गए तशवीर  में बंदरगाह से धुआं निकलता दिख रहा जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ। 
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घायलों की संख्या बहुत ज्यादा  है।  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फ्रांस राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो ने ट्वीट कर लेबनान के साथ एकजुटता दिखाते  हुए मदद करने को कहा है।  और भी कई देश इस मुश्किल समय मैं बेरूत के साथ खड़े हुए हैं।