Breaking News

सैमसंग ने छोड़ा चीनी मोबाइल कंपनियों को पीछे, बन गई नंबर-1


इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार के साल-दर-साल के ताजा आंकड़े जारी करते हुए दावा किया है कि साल की दूसरी तिमाही में शिपमेंट में 50.06% यानी करीब 1.82 करोड़ की गिरावट आई है, क्योंकि इस दौरान देश में लॉकडाउन था। साल की दूसरी तिमाही में फीचर फोन के शिपमेंट में 69% यानी करीब एक करोड़ तक की गिरावट आई है। इस दौरान कंपनियों का ओवरऑल मोबाइल मार्किट में 35.5 पर्सेंट का कब्जा रहा। हालाकि इस सेगमेंट के लिए ये सबसे कम है।

samsung sales
सैमसंग के फीचर फोन की बिक्री उसके स्मार्टफोन की बिक्री से ज्यादा रही है। कंपनी फीचर फोन सेगमेंट के मार्केट में 24 परसेंट की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे रही है और उसने चीनी कंपनी शाओमी और वीवो को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि स्मार्टफोन बाजार में शाओमी 29.4% की बाजार हिस्सेदारी के साथ पहले नंबर पर बनी हुई है। पिछले साल उसकी हिस्सेदारी 28.4% थी। सैमसंग पिछले साल के 25.2% की तुलना में 26.3% के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब रही है।
इसके बाद वीवो, रियलमी और ओप्पो को स्थान मिला है। हालांकि सभी कंपनियों के मार्केट शेयर में गिरावट आई है। शाओमी ने 48.7% की गिरावट के साथ साल के दूसरे कोटे में करीब 54 लाख यूनिट की शिपमेंट की है। इस दौरान टॉप फाइव मॉडल में से चार शाओमी के थे। जिनमें रेडमी नोट 8A डुअल, नोट 8, नोट 9 प्रो और रेडमी 8 शामिल रहे। सैमसंग ने 2020 के दूसरे क्वार्टर में करीब 40 लाख यूनिट का शिपमेंट किया।
कंपनी के शिपमेंट में साल-दर-साल 48.5% की गिरावट रही है। हालांकि इसके बाद भी कंपनी वीवो से आगे निकलने में कामयाब रही है। सैमसंग का गैलेक्सी M21 इस दौरान शिपमेंट होने वाले टॉप मॉडल में शामिल रहा है। दक्षिण कोरिया कंपनी 22.8% हिस्सेदारी के साथ ऑनलाइन में दूसरे स्थान पर रही है। वीवो 32 लाख यूनिट के साथ तीसरे स्थान पर आ गया है। उसकी साल-दर-साल में 42.9% की गिरावट रही हैं। रियलमी के शिपमेंट में 37% की गिरावट रही है।