Breaking News

न्यूज़ीलैण्ड में 102 दिन बाद आया कोरोना का मामला, 3 दिन के लॉकडाउन का ऐलान


विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.02 करोड़ से ज्यादा दर्ज की गई जबकि मृतक संख्या 7.39 लाख पार हो गई है। इस बीच, न्यूजीलैंड में 102 दिन बाद पहली बार कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है जहां एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित पाए गए। इसके अलावा हिमालयीन देश भूटान में अब तक संक्रमण के 113 केस सामने आने के बाद पहली बार लॉकडाउन लगाया है।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिका अर्डर्न ने कहा कि ऑकलैंड में एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित पाए गए हैं और करीब साढ़े तीन माह बाद देश में सामने आए इन मामलों के साथ ही हमने हालातों से निपटने के लिए आपात योजना तैयार कर ली है। उन्होंने ऑकलैंड में तीन दिन तक लॉकडाउन का एलान भी किया।

ऑकलैंड के जिन चार लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें से एक की उम्र 50 साल से कुछ अधिक है जबकि यहां के किसी भी शख्स का कोई यात्रा इतिहास भी नहीं है। इसी तरह, भूटान में 113 लोगों के अब तक संक्रमित होने पर इस हिमालयी देश में पहली बार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का आदेश दिया गया है। पर्यटन पर निर्भर इस देश में सरकार ने लोगों से प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है साथ ही फंसे हुए नागरिकों को वापस लाने की अनुमति भी दी है।