Breaking News

क्या मच्छरों के काटने से भी हो सकता कोरोना वायरस? WHO ने किया बड़ा खुलासा


कोरोना वायरस के कारण मची तबाही थमने का नाम नहीं ले रही है। इसकी वजह से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करोड़ों लोग इससे संक्रमित हैं। अब यह वायरस इंसानों से इंसानों में फैलता है, यह तो साबित हो चुका है, लेकिन अब भी सबसे बड़ा सवाल ये बना हुआ है कि क्या कोरोना वायरस जानवरों या फिर जीव-जंतुओं से भी इंसानों में फैल सकता है? इस सवाल को लेकर कई महीनों से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि मच्छरों से संबंधित हाल ही में हुई एक शोध साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुई है। वैज्ञानिकों ने शोध का मुद्दा रखा था, 'क्या मच्छर कोरोना वायरस के वाहक हो सकते हैं?' अब इसका जवाब उन्हें मिल गया है


शोध के मुताबिक, मच्छरों से कोरोना वायरस का संक्रमण इंसानों में नहीं फैलता है। अध्ययन में पाया गया कि वायरस मच्छरों की तीन मुख्य प्रजातियों में अपनी संख्या नहीं बढ़ा पाता। ऐसे में अगर कोई मच्छर किसी कोरोना संक्रमित इंसान को काट भी ले तो वो अन्य इंसानों में उसका संक्रमण नहीं फैला सकता। 

मच्छर नहीं फैला सकते कोरोना वायरस ...

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस अध्ययन की पुष्टि की है। उसने शोध का हवाला देते हुए कहा कि मच्छर कोरोना के संक्रमण का वाहक नहीं बन सकता है। हालांकि इसके बावजूद यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि क्या कुत्ते और बिल्ली जैसे जानवर कोरोना के वाहक हैं, क्योंकि फिलहाल इसके पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं, लेकिन ऐसे मामले कई बार सुनने को मिल जरूर हैं।