Breaking News

नियमों में बदलाव! अगर आपके पास भी है SBI का ATM तो ये खबर जरूर पढ़ लें


एसबीआई खाताधारकों के लिए यह एक जरूरी खबर है कि देश के सबसे बड़े बैंक ने एटीएम से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव किया है. इन नियमों को जानना आपके लिए जरूरी है क्योंकि इससे आपको पैसे निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. एसबीआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एटीएम से कैश निकालने के नियमों में बदलाव किया गया है. बैंक में एटीएम से कैश निकालने के लिए अब ओटीपी को अनिवार्य कर दिया है. जमा पूंजी को सुरक्षित रखने के मकसद से यह अहम फैसला लिया गया है. सभी खाताधारकों से यह अपील की गई है कि एटीएम से कैश निकालते समय अब इस बात का ध्यान रखें वरना ATM मशीन से कैश नहीं निकाल पाएंगे.

देशभर में बढ़ रहे फ्रॉड को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह बदलाव करना जरूरी समझा. अगर आप रात को 8:00 बजे से सुबह 8:00 बजे तक इस एटीएम से कैश निकालते हैं तो इस सुविधा के तहत होने वाले संभावित फ्रॉड से आप बच सकते हैं.

यदि आप रात 8:00 बजे के बाद एसबीआई के किसी भी एटीएम से 10 हजार या उससे ज्यादा कैश निकालते हैं तो यह नया नियम लागू होगा जिसके तहत जैसे ही आप अमाउंट एईटीएम मशीन में डालेंगे उसी समय आपको ओटीपी नंबर भी डालने को कहा जाएगा. यह ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा इसीलिए जब भी आप कैश निकालने एटीएम जाए तो अपना मोबाइल साथ में रखें.
इसी के साथ एक महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि यदि आप एसबीआई की ग्राहक है लेकिन किसी और बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी क्योंकि इस फीचर को नेशनल फाइनेंशियल स्विच यानी एनएफएस में डेवलपम नहीं किया गया है. एनएफएस देश का सबसे बड़ा इंटरटॉपरेबल एटीएम नेटवर्क है.