Breaking News

Eng vs WI: दूसरे टेस्ट मैच का आखिर दिन आज, जानिए किस टीम का पलड़ा है भारी


वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान टीम इंग्लैंड ने अपने अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया था। पहले टेस्ट मैच में खेलने का मौका नहीं मिला, तो उन्होंने खुद को निराश, गुस्से में बताया था। यहां तक कि दूसरे ही मैच में उन्होंने साबित कर दिया है वे इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में अभी अपना स्थान बनाए रखना चाहते हैं। उन्हीं की गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने मैच में वापसी की।
पहला मैच नहीं खेलने की वजह से इंग्लैंड की टीम वह मैच हार गई थी, क्योंकि दूसरी पारी में गेंदबाज विकेट नहीं निकाल पाए थे। हालांकि, मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले जा रहे दूसरे मैच में ब्रॉड को ही नहीं, बल्कि इंग्लैंड की टीम को भी सीरीज में वापसी करने का मौका मिला। मैच में तीसरे दिन पहले बारिश और चौथे दिन भोजनकाल तक जब क्रेग ब्रेथवेट (75) की शानदार बल्लेबाजी ने इंग्लैंड की वापसी करने की उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया था।
ऐसे में चायकाल के बाद ब्रॉड के एक शानदार स्पैल ने मेजबान टीम की वापसी करा दी और मैच को रोमांचक बना दिया। पहली पारी में 469 रन के स्कोर पर पारी की घोषणा करनी वाली इंग्लैंड की टीम ने मेहमान टीम वेस्टइंडीज को पहली पारी में 287 रनों पर धराशायी कर दिया और फिर दूसरी पारी में भी 37 रन बना दिए। आज यानी सोमवार को मैच का आखिरी दिन है, जिसमें मुकाबले के नतीजे पर पहुंचने की पूरी-पूरी उम्मीद है।
ब्रॉड ने कराई इंग्लैंड की वापसी
मैच के चौथे दिन चायकाल के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार स्पैल फेंका। तीन ओवरों में वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर मैच में इंग्लैंड की वापसी कराई। ब्रॉड ने सबसे पहले शामर्ह ब्रूक्स को एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद उन्होंने जर्मेन ब्लैकवुड (00) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद शेन डॉवरिच (00) को भी ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू करके वेस्टइंडीज को सातवां झटका दिया। आखिर के तीन विकेट क्रिस वोक्स ने अफने नाम किए।
इससे पहले मैच के चौथे दिन वेस्टइंडीज ने अपनी पारी एक विकेट पर 32 रनों से आगे बढ़ाई। पहले सत्र में वेस्टइंडीज ने नाइट वॉचमैन अल्जारी जोसेफ (32) का विकेट हासिल किया, जिन्हें स्पिनर डोम बेस ने आउट किया। ब्रेथवेट और जोसेफ ने दूसरे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। जोसेफ को बेस की गेंद पर ओली पोप ने शॉर्ट लेग पर एक हाथ से कैच किया। भोजनकाल तक ब्रेथवेट और उनके साथी शाई होप (25) ने कोई और विकेट नहीं गिरने दिया।
भोजनकाल के कुछ देर बाद ही शाई होप सैम कुर्रन की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 71 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके लगाए। ब्रेथवेट और होप के बीच तीसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी जरूर हुई, लेकिन होप लगातार तीसरी पारी में फ्लॉप हुए हैं। होप के बाद ब्रूक्स ने ब्रेथवेट का अच्छा साथ दिया और एक समय कैरेबियाई टीम अच्छी स्थिति में भी पहुंच गई थी, लेकिन फिर आखिर के बल्लेबाजों ने निराश कर दिया।