Breaking News

विदेश से लौट रहे भारतिय बने खतरा, देश मे आते ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए


खाड़ी देशों से वंदे भारत मिशन के तहत लाए जा रहे लोगों में से कुछ लोग देश मे आते ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे यात्रा के दौरान सावधानी व जांच के इंतजाम को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं, सह यात्रियों की सेहत को लेकर भी चिंता बढ़ गई है। 
रियाद से 14 तारीख को देश आए एक व्यक्ति ने यहां आते ही खुद टेस्ट कराया तो वह कोरोना पॉजिटिव निकला। संबंधित व्यक्ति मोनू कुमार सऊदी अरब के अल कासिम प्रांत में रह रहा था। वह 14 तारीख को रियाद की फ्लाइट से वाया दिल्ली लखनऊ पहुंचा था। वहां से वह अपने घर संत कबीर नगर चला गया।

मोनू को कई दिनों से सेहत से जुड़ी परेशानी हो रही थी, लेकिन नौकरी छूट जाने और वीजा अवधि समाप्त होने की वजह से उसे अलकासिम में स्थानीय स्तर पर किसी भी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती नहीं किया जा रहा था। बाद में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने उसकी मदद की। भारतीय मिशन ने तत्काल उससे संपर्क किया। उसे भारत लाने में सहयोग किया गया, लेकिन इस बीच जांच की जरूरी प्रक्रिया छूट गई।
Coronavirus HIGHLIGHTS | India registers first COVID-19 death ...
मोनू कुमार ने ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि उसे हल्का बुखार सा लग रहा था। एयरपोर्ट पर तापमान लिया गया तो सामान्य तापमान आया। उसे जहाज में बैठने दिया गया। उसने बताया कि एयरपोर्ट पर जो भी लोग आते हैं उन्हें लाइन में खड़ा होना पड़ता है। तापमान लेकर उन्हें जहाज में बैठने के लिए भेज दिया जाता है। अन्य किसी भी तरह की जांच न तो पहले और न ही बाद में की जा रही है। एयरपोर्ट से लोग अपने साधनों से सीधे घर जा रहे हैं। उसे भी लखनऊ पहुंचने पर घर जाने दिया गया। स्वेच्छा से जांच कराने के बाद ही मोनू को भी पता चला कि वह कोरोना पॉजिटिव है। अब उसे क्वारंटीन केंद्र भेजा गया है।