Breaking News

बड़ी एजेंसी ने दी चेतावनी, भारत में फिर हो सकता है टिड्डियों का एक बड़ा हमला


भारत में अभी टिड्डियों का हमला खत्म नहीं हुआ है. संयुक्त राष्ट्र की एक बड़ी एजेंसी ने चेतावनी दी है कि अगले दो हफ्तों में टिड्डियों का एक बड़ा हमला फिर भारत में हो सकता है. टिड्डियों का यह हमलावर दल भारत के पश्चिमी छोर से करीब 4 हजार किलोमीटर दूर से आ रहा है. यह उस देश से आ रहा है जहां के समुद्री लुटेरे दुनियाभर में कुख्यात हैं.

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एजेंसी फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) ने चेतावनी दी है कि अफ्रीकी देश सोमालिया से टिड्डियों का एक बड़ा समूह उत्तर-पूर्व की तरफ निकला है. यह दल दो हफ्ते में भारत और पाकिस्तान की सीमा में पहुंच जाएगा.

locust attack can cause food crisis of any country jagran special

ये भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों तरफ अपना प्रजनन केंद्र स्थापित करेंगे. यहां पर प्रजनन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ये अगली जगह चले जाएंगे. लेकिन इस दौरान ये जिस इलाके में रहेंगे, उस इलाके में फसलें बर्बाद हो जाएंगी.
FAO ने कहा है कि पाकिस्तान की स्थिति तो और बुरी होने वाली है. क्योंकि पाकिस्तान में थरपकर और चोलिस्तान रेगिस्तान में इस समय बारिश हो रही है. इसी इलाके में टिड्डियों का दल प्रजनन करेगा. अपना ठिकाना बनाएगा. इसके आसपास के जिलों में आफत आ जाएगी.