Breaking News

सीमा विवाद: चीन कर रहा विक्टिम कार्ड खेलने की कोशिश

कोरोना वायरस को लेकर चीन अपने रवैये की वजह से पूरी दुनिया में उपहास का पात्र बना. चीन ने वुहान वायरस की रिपोर्टिंग और उस पर काबू पाने की कोशिश में कई तरह की मूर्खताएं कीं. इन्हीं से ध्यान हटाने के लिए चीन ने बिना उकसावे वाली आक्रामकता दिखाई. वुहान वायरस को ही बाद में nSARSCov2 और इससे फैली महामारी को Covid-19 नाम दिया गया.
अमेरिका ने फैलाया HIV-AIDS', चारों तरफ से ...
अब पैंगॉन्ग त्सो के फिंगर 4 से फिंगर 8 क्षेत्रों में बड़े हिस्से पर कब्जा करने के बाद चीन प्रोपेगेंडा चर्चा के जरिए विक्टिम कार्ड खेलने की कोशिश कर रहा है. ऐसी चर्चा जिनमें बाहर का कोई पक्ष शामिल नहीं है. बता दें कि फिंगर 4 से फिंगर 8 के बीच का क्षेत्र ऐसा है जहां 1962 के बाद से ही दोनों पक्ष पारंपरिक तौर पर गश्त लगाते रहे हैं.
Satellite images show Chinese build-up at Galwan Valley
6 जुलाई, सोमवार को चीन ने गलवान घाटी पर एक वीडियो चर्चा अपलोड की. इसमें एक सैटेलाइट तस्वीर दिखाई गई जो इसी साल मई महीने के आखिर की संभवत: लगती है. एक और एरियल तस्वीर दिखाई गई जिसे संभवत: एक क्वाडकॉप्टर से खींचा गया. दोनों तस्वीरें बिना तारीख की हैं और उनकी सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकती है.
वीडियो में कुछ जमीनी तस्वीरें भी दिखाई गई हैं जिन्हें भारतीय सोशल मीडिया से लिया गया है. इनमें कुछ भारतीय सैनिकों को स्टील बोर्ड के साथ किसी नदी को पार करते दिखाया गया है.