Breaking News

जो लोग रोज खाते हैं ये फल उनके आस पास भी नहीं भटकता स्ट्रेस


तनाव में भोजन बहुत जरूरी है क्योकि भोजन से शरीर को उर्जा और तनाव से लड़ने की शक्ति मिलती है। ध्यान रहें कि आप तनाव को दूर भागने के लिए दिन में कई बार थोडा थोडा करके खाना खायें । तो आइये हम आपको बताते है की आप स्ट्रेस कम करने के लिए क्या क्या खा सकते है । 

#केले में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कार्बो आपके शरीर में पहुंचकर उसे रिलेक्स करने का काम करता है जबकि पोटेशियम ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का कम करता है। स्ट्रेस से बचने के लिए एक्सपर्ट रोजाना दो केले खाने की सलाह दी जाती है। 

#रागी को अपने खाने में शामिल करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रागी में कैल्शियम पाया जाता है जो नर्वसनेस और स्ट्रेस को कम करने में शरीर की मदद करता है। रागी के आटे की चपाती को भोजन में शामिल करने से कई सारी दिक्कतें दूर हो सकती हैं। 

#डॉक्टर्स पहले से ही रोज एक सेब खाने की सलाह देते रहे हैं। स्ट्रेस के मामले में भी सेब खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। सेब ऑक्सडेटिव स्ट्रेस से निपटने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है। सेब पाचन क्रिया को भी काफी फायदा पहुंचाते हैं।

#आयुर्वेद में आंवले को सबसे महत्वपूर्ण फल बताया गया है। आंवले में विटामिन सी होता है जो कि स्ट्रेस के वक्त ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाए रखने के में मदद करता है। स्ट्रेस से चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचता है उसमें भी आंवला फायदा पहुंचाता है। 

#ओट्स में फाइबर पाए जाते हैं जो कि कॉलेस्ट्रोल को कम करने का काम करते हैं। इससे दिल की बीमारियों का खतरा घट जाता है। ओट्स ब्लड शूगर को भी नियंत्रित करता है जिससे स्ट्रेस के समय काफी मदद मिलती है।