Breaking News

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन भारतीय लोगों को मिलेगी मात्र इतने में


कोरोना की जंग में पूरी दुनिया की नजर वैक्सीन पर टिकी है. जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बनती है तब तक कोरोना से मुकाबला संभव नहीं है. ऐसे में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अच्छी खबर सामने आई है. वहां इस वैक्सीन पर ह्यूमन ट्रायल चल रहा है और ट्रायल में बेहतर रिजल्ट सामने आए हैं. भारत में भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की इस वैक्सीन का प्रोडक्शन किया जाएगा. ऑक्सफोर्ड की इसी बहुप्रतीक्षित कोरोना वैक्सीन को लेकर टीवी टुडे नेटवर्क के न्यूज डायरेक्टर राहुल कंवल ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के डायरेक्टर एंड्रयू जे पोलार्ड और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला से बात की.
Covid 19 Vaccine Serum Institute to start Oxford vaccine trial ...
एंड्रयू पोलार्ड ने बताया कि एंटीबॉडी रेस्पॉन्स से पता चलता है कि ये वैक्सीन काफी कारगर है. उन्होंने कहा ट्रायल में सफलता नजर आने के बावजूद अब हमें इसके प्रूफ की जरूरत है कि ये वैक्सीन कोरोना वायरस से बचा सकती है. पोलार्ड ने बताया अब इस वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग लोगों पर किया जाएगा और आकलन किया जाएगा कि दूसरे लोगों पर इसका कैसा असर दिखाई देता है.
उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान वैक्सीन बनाना और इसे पूरी दुनिया को सप्लाई करना एक बड़ी चुनौती होगी. इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन में भी इस पर काम चल रहा है. ऐसे में क्या उनसे प्रतिस्पर्धा है. इस पर उन्होंने कहा, 'हम इसे प्रतिस्पर्धा के रूप में नहीं बल्कि एक सामूहिक प्रयास के रूप में देखते हैं. हम अपने अनुभव दुनिया के दूसरे देशों में कोविड पर रिसर्च में लगे लोगों से भी शेयर करते हैं, ताकि हम मिलकर कोरोना से मुकाबला कर सकें.'