Breaking News

कपड़ों के आरपार भी देख सकता था चाइनीज फोन का कैमरा, हुआ बैन


चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस के लेटेस्ट फ्लैगशिप फोन में कंपनी ने खास कैमरा सेंसर दिया था, जिसकी मदद से कुछ प्लास्टिक की चीजों और कपड़ों के आरपार देखा जा सकता था। कंपनी की ओर से 'X-ray Vision' कैमरा सेंसर क्यों दिया गया इस बारे में तो पता नहीं लेकिन अब इसे पूरी तरह बैन कर दिया गया है। वनप्लस ने OnePlus 8 Pro में इन्फ्रारेड फोटोक्रोम लेंस दिया था और यह कुछ खास तरह के प्लास्टिक और कपड़ों के आरपास देख सकता था।


कंपनी ने इससे पहले भी इस सेंसर को डिसेबल किया था लेकिन अब The Sun की ओर से कन्फर्म किया गया है कि यह कैमरा सेंसर परमानेंटली डिसेबल हो चुका है। यह फिल्टर इन्फ्रारेड की मदद से फोटोज को यूनीक कलर देता था लेकिन फोन के रिव्यू यूनिट्स में इसका खास फंक्शन सामने आया। कई इलेक्ट्रॉनिक्स और कपड़ों के आरपार देखने वाले इस कैमरा को लेकर कई यूजर्स ने प्रिवेसी को लेकर चिंता जाहिर की। इसके बाद वनप्लस की ओर से अपडेट देकर इसे डिसेबल कर दिया गया।


वनप्लस के स्पोक्सपर्सन ने The Sun से बात करते हुए कहा कि नए अपडेट के बाद भी यूजर्स फोटोक्रोम लेंस की मदद से फोटोज क्लिक कर पाएंगे। हालांकि, सॉफ्टवेयर में किए गए बदलाव के चलते अब ऑब्जेक्ट्स या कपड़ों के आर-पास फोन कैमरा की मदद से नहीं देखा जा सकेगा। वनप्लस का नया अपडेट बुधवार को ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट में अनाउंस किया गया है। कंपनी ने बताया कि यह एक फोर्स्ड अपडेट है और यूजर्स को इसे डाउनलोड करना ही होगा। कैमरा चेंजेस के अलावा नया अपडेट बेहतर परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ भी ऑफर करेगा।