Breaking News

बिहार सरकार कोरोना सहायता अनुदान योजना में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन




बिहार सरकार कोरोना सहायता अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर रही है। जिसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस सरकारी योजना में गर्भवती महिला और बच्चे जिन्हें पहले आंगनवाड़ी केंद्र से भोजन और राशन के रूप में मदद मिल रही थी पर कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते नहीं मिल रही है उन महिलाओं और बच्चों के बैंक खातों में वित्तीय सहायता राशि ट्रान्सफर करी जाएगी। मतलब कोरोना सहायता अनुदान योजना में ऐसे लाभार्थियों को पका हुआ भोजन और राशन ना उपलब्ध करा कर बैंक खातों में राशि का भुगतान किया जाएगा।
जिन भी लोगों को बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के तहत मिलने वाली राशि का लाभ लेना है उन्हे बता दें की बिना कोरोना सहायता अनुदान योजना का पंजीकरण फॉर्म भरें उन्हे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। यह राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से सीधे उनके खाते में ट्रान्सफर करी जाएगी।
समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा – आँगन (ICDS) ने आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना और कोरोना सहायता अनुदान योजना से जुड़े दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिये हैं।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 2020
समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा – आँगन के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों में केवल वही महिलाएं और बच्चे लाभार्थी हैं जिनको सूखा राशन या पका हुआ भोजन मिलता था और अन्य कोई भी महिला इसके लिए पात्र नहीं है।
कोरोना सहायता अनुदान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म
कोरोना सहायता अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:
इच्छुक उम्मीदवार महिलाओं को सबसे पहले समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा – आँगन के पोर्टल http://icdsonline.bih.nic.in/AANGAN/Main.aspx पर जाना होगा।

जिसके बाद बिहार आँगन का होमपेज कुछ इस तरह दिखेगा
Bihar Anganwadi Labharthi Apply Online Homepage

होमपेज पर बिहार के अंतर्गत आनेवाले आंगनवाड़ी में पहले से निबन्धित लाभार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के सामने “के लिए यहां क्लिक करें” के लिंक पर क्लिक करें।

डाइरैक्ट लिंक : http://164.100.251.19/AanganPublic/Default.aspx

ऊपर दिये लिंक पर क्लिक करने के बाद आप बिहार के विभिन्न आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पहले से निबंधित बच्चे,स्तनपान कराने वाली महिला तथा गर्भवती महिला से सम्बंधित ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पेज पर चले जाओगे
Bihar Anganwadi Labharthi Online Registration

यहाँ पर आपको “प्रपत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करना है जिसके बाद बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र 2020 खुल जाएगा, जैसा की नीचे इमेज में दिखाया गया है
Bihar Anganwadi Labharthi Online Application Form

जिसके बाद पूछी गई जानकारी सही से भर कर “रजिस्टर करें” के बटन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आवेदक का पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

कोरोना सहायता अनुदान योजना लॉगिन
ऊपर बताए गए स्टेप्स को पूरा कर लेने के बाद अब आवेदक को लॉगिन करना होगा जिसके बाद आगे की प्रक्रिया को पूरा करना है:

यहाँ पर आवेदक ने अगर पहले से आंगनवाड़ी लाभार्थी सहायता योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो उसे आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और पासवर्ड डाल कर आगे बढ़ना है।
Bihar Anganwadi Beneficiary Login Children Lactating / Pregnant Women

पूछी गई डीटेल को भर कर “लाग इन करें” के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद डैशबोर्ड खुल जाएगा जहां पर आवेदक अपने फॉर्म से संबंधित सारी जानकारी को ट्रैक कर सकते हैं।

आंगनवाड़ी लाभार्थी सहायता योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड
अगर किसी भी लाभार्थी को ऊपर बताए गए स्टेप में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में परेशानी आती है तो वह पहले ऑफलाइन प्रपत्र भी डाउनलोड कर सकती है:
यहाँ क्लिक करें -> http://164.100.251.19/AanganPublic/Forms/AanganLabharthiPrapatra.pdf
ऊपर दिये लिंक पर क्लिक करने के बाद आंगनवाड़ी लाभार्थी सहायता योजना एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा जो कुछ इस प्रकार दिखेगा।