Breaking News

बड़ी खबर: इस राज्य में 5 सितम्बर से खुल जाएँगे स्कूल


आंध्र प्रदेश सरकार ने 5 सितंबर से स्कूलों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है, हालांकि, तारीख आने पर स्थिति के आधार पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। अगर कोरोना के मामलों में सुधार नहीं हुआ तो 5 सितंबर को स्कूल खोलने का फैसला टल भी सकता है। 

सितंबर में स्कूल खोलने की तैयारी

आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी द्वारा ली गई शिक्षा पर समीक्षा बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, शिक्षा मंत्री अदिमलापु सुरेश ने संवाददाताओं से कहा कि, ” सरकार ने 5 सितंबर की तारीख तय की है, लेकिन वास्तविक समय की स्थिति के आधार पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।” साथ ही शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा है कि, “जब तक स्कूल नहीं खुलते तब तक मिड डे मील का राशन बच्चों के घरों तक पहुंचता रहेगा।”
उन्होंने कहा कि, ” अगले शैक्षिक सत्र से सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी एजुकेशन की पढ़ाई शुरू होगी और जूनियर गवर्नमेंट कॉलेजों में प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एपी ईएएमसीईटी, जेईई, आईआईआईटी के लिए कोचिंग मुहैया कराई जाएगी। आंध्र प्रदेश में प्रदान की जा रही शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए जिला स्तर पर एक संयुक्त निदेशक का पद भी सृजित किया जाएगा।”
शिक्षा मंत्री आदिमलापु सुरेश ने संवाददाताओं से यह भी कहा कि, “मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के उचित कार्यान्वयन और जगन्नान्ना गोरुमड्डा (मध्याह्न भोजन) योजना के लिए दो राज्य-स्तरीय निदेशक पद सृजित करने का आदेश दिया है। साथ ही राज्य के प्रत्येक मंडल में एक सरकारी जूनियर कॉलेज स्थापित करने का भी आदेश दिया है।”

आंध्र प्रदेश में कोरोना का कहर

आंध्र प्रदेश की बात करें वहां पर भी कोरोना वायरस का संक्रमण विशाल रूप ले चुका है। मंगलवार को ही आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 4944 नए मामले सामने आए हैं और राज्य में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा अब बढ़कर 58668 तक पहुंच गया है। कोरोना वायरस की वजह से राज्य में 758 लोगों की जान जा चुकी है लेकिन 25274 लोग ठीक भी हुए हैं।
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में पहला लॉकडाउन 24 मार्च से लागू हुआ था और तभी से पूरे देश में स्कूल बंद हैं। कुछ राज्यों ने अपने स्तर पर पहले ही स्कूल बंद कर दिए थे। हालांकि, देश में कोरोना का संक्रमण अभी भी कम नहीं हुआ है और फैलता ही जा रही है। यही वजह है कि लॉकडाउन में ढील के बावजूद भी स्कूल नहीं खोले जा रहे हैं। अब देश में कोरोना वायरस से वजह से लॉकडाउन के बाद में ऑनलॉक के तहत खोला गया है। जिसमें केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशों के मुताबिक 31 जुलाई के बाद में स्कूल- कॉलेज खोलने पर विचार किया जा सकता है।