Breaking News

सरकार का बड़ा फैसला, 31 जुलाई तक लगा Complete Lockdown, ये हैं गाइडलाइन्स?


तेजी से कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार सरकार ने प्रदेश भर में अगले 15 दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन (complete Lockdown) लगाने का फैसला किया है. हालांकि इस दौरान सभी इमरजेंसी सेवाएं सुचारू रूप से जारी रहेंगी. 15 दिनों के लिए लगने वाले इस 
लॉकडाउन को लेकर विस्तृत गाइडलाइंस (Bihar Lockdown Guidelines) कुछ देर में जारी हो जायेगा.
सोमवार से ही बिहार में इस लॉक डाउन को लेकर चर्चाएं तेज थी. रिपोर्ट्स की माने तो इस बाबत प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया था. जिस पर अंतिम मुहर के लिए मंगलवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (सीएमजी) की बैठक हुई.
वाहन परिचालन और सार्वजनिक वाहन को लेकर भी अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है. इसके अलावा किन-किन जरूरी चीजों को कितनी छूट मिलेगी, इसका निर्धारण भी बैठक के दौरान किया जायेगा. फिलहाल सूबे में पटना सहित दर्जन भर जिलों में 16 जुलाई या इससे अधिक समय तक लाॅकडाउन प्रभावी है. 
इस बाबत मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया है कि पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाने को लेकर अंतिम निर्णय मंगलवार की बैठक में लिया जायेगा. सरकार ने अभी लॉकडाउन लगाने का निर्णय लेने का अधिकार संबंधित जिलों के डीएम को दिया है. इसके आधार पर जिन जिलों में संक्रमण का प्रसार जादा है, वहां के डीएम ने लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. लेकिन, सभी जिलों में लॉकडाउन लगाने का फैसला राज्य सरकार के स्तर से ही लिया जायेगा.