Breaking News

तो भारत ऐसे ले रहे चाइना से अपने 20 जवानों की शहदाद का बदला


गलवान घाटी पर 15 जून की रात हुए हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन के बीच तनाव लगातार जारी है. इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. अपने इन्हीं 20 जवानों की मौत का बदला लेने के लिए भारत ने चीन के खिलाफ बहुत तेजी से कड़े एक्शन लिए हैं. सैन्य स्तर की बातचीत के साथ साथ चीन को रणनीतिक रूप से घेरने की कोशिश लगातार हो रही है. भारत ने चीन पर इकनोमिक सर्जिकल स्ट्राइक किया है जिस से चीन को काफी नुकसान हो रहा है.
  1. सबसे पहले मोदी सरकार ने 59 चाइनीस ऐप को बैन किया. सरकार के इस फैसले से चीन की कंपनियों को भारी नुकसान होने की संभावना है. इकोनॉमिकल सर्जिकल स्ट्राइक के तहत चीन को और भी कई बड़े झटके लगे हैं.

  2. परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि हाईवे प्रोजेक्ट में चीन की एंट्री बंद की जाएगी साथ ही यदि वर्तमान में कोई चाइनीस कंपनी जॉइन वेचर में भारतीय हाईवे प्रोजेक्ट में होगी तो टेंडर कैंसल का नया टेंडर तैयार किया जाएगा.

  3. व्यापार जगत की माने तो हीरो साइकिल कंपनी ने 900 करोड रुपए का चीन से व्यापार रद्द कर दिया है. आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाते हुए यह कंपनी लुधियाना में साइकिल के पुर्जे बनाने वाली छोटी कंपनियों की मदद लेगी.

  4. जेएसडब्ल्यू सीमेंट की मैनेजिंग डायरेक्टर जिंदल का कहना है कि उनकी कंपनी चीन से 3000 करोड़ रुपए का आयात करती थी लेकिन आने वाले दिनों में इसे घटाकर शून्य किया जाएगा.
  5. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कानपुर आगरा मेट्रो के लिए चाइनीस कंपनियों को टेंडर दिया था लेकिन अब उससे भी रद्द कर दिया गया है. अब यह काम बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है.

  6. रेलवे ने थर्मल कैमरा खरीदने के लिए चाइनीस कंपनियों को टेंडर दिया था लेकिन अब उसे भी रद्द कर दिया गया है. विभिन्न विक्रेताओं की मिली जुली प्रतिक्रिया के बाद यह फैसला लिया गया है.
  7. चीन के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया. उधर सरकार ने चीनी कंपनियों के साथ साइन इन अग्रीमेंट को रद्द कर दिया बताया जा रहा है कि यह करीब 5 हजार करोड़ के थे.
  8. भारत चीन के बीच हुए विवाद के बाद रेलवे ने 471 करोड़ का प्रोजेक्ट रद्द किया. यह टेंडर बीजिंग नेशनल रेलवे रिसर्च एंड डिजायन इंस्टीट्यूट को दिया गया था.