Breaking News

बिहार में लॉकडाउन: 16 अगस्त तक बढ़ी लॉकडाउन की अवधि, नितीश सरकार ने जारी किए नए दिशानिर्देश

Lockdown Extended in Bihar: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने एक अगस्त से 16 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. इस बाबत सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले बिहार में 31 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया था.
बिहार सरकार के गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि पिछले तीन सप्ताह से राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही इस दौरान पॉजिटिविटी रेट में भी पहले के मुकाबले इजाफा देखा गया है. जिसके मद्देनजर राज्य सरकार ने लॉकडाउन विस्तार का फैसला किया है ताकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोका जा सके.
16 अगस्त तक के इस लॉकडाउन के लिए गाइडलाइन्स भी जारी कर दिए गए है. जो इस तरह है:
– शॉपिंग मॉल, धर्म स्थल पर लगी रहेंगी पाबंदिया, रेस्तरां को सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति
–  1 अगस्त से 16 दिन के लिए लागू हो रहे लॉकडाउन(Lockdown Extended in Bihar) के दौरान सरकारी- निजी दफ्तर में सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारी को आने की इजाजत.
–  रात में 10 बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा नाइट कर्फ्यू
–  विधानमंडल सचिवालय खुले रहेंगे, मानसून सत्र का भी होगा आयोजन
– आवश्यक वस्तुओं की दुकानें पहले की तरह ही खुली रहेंगी. वहीं अस्पताल और दवा दुकानों पर रोक लागू नहीं रहेगी. बैंक में पहले जैसे ही काम होता रहेगा. हालाँकि इस दौरान सरकार के तरफ से SOP को पालन करने की सख्त हिदायत दी गई है.
– वाणिज्यिक और प्राइवेट ऑफिस भी 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ खुल सकेंगे..
– सभी तरह के परिवहन सेवा पर राज्य में पाबंदी रहेगी. हालांकि रेल और विमान सेवा पहले की तरह ही जारी रहेंगे.  टैक्सी व ऑटो रिक्शा चलाने पर भी पाबंदी नहीं रहेगी.
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े की बात करे तो स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी किये गए ताजा आंकड़ो के मुताबिक बिहार में कोरोना के कुल 48,001 केस हैं. इसमें से 16,042 एक्टिव केस हैं.  31,673 मरीज ऐसे है, जो इलाज के बाद ठीक हो चुके है. जबकि, गुरुवार शाम तक बिहार में इस जानलेवा वायरस के चपेट में आने से 285 लोगो की जानें जा चुकी है.