Breaking News

दुनियाभर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1.48 करोड़ के पार, 6.14 लाख से ज्यादा लोगों की गई जान


विश्व में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.48 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई वहीं कुल मौतें भी 6.14 लाख से ज्यादा हो गई हैं। ब्राजील में कुल मौतें 80 हजार को पार कर गई हैं और संक्रमण के मामले 21.21 लाख पार हो गए हैं। इस बीच, यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने चार दिन चली बैठक के बाद 21 खरब का बजट मंजूर करने की ऐतिहासिक चुनौती पर सहमति हासिल कर ली है।


ईयू देशों के 27 नेताओं के बीच बजट और वायरस सुधार कोष पर बनी सहमति इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि कोरोना से जूझने के लिए इतने बड़े बजट पर सहमति जुटाने के लिए नेताओं में जबरदस्त मतभेद देखने को मिले थे। ईयू नेताओं के बीच सहमति से पूर्व एक लंबी शिखर बैठक के दौरान धन और शक्तियों को लेकर कई बार तीखी नोकझोंक भी हुई।


अधिकारियों ने कहा कि अपने इतिहास की एक बड़ी मंदी का सामना करने के लिए यह सहमति जरूरी थी। बेल्जियम की पीएम सोफी विल्मेस ने कहा, ‘इससे पहले कभी भी ईयू ने भविष्य में इस तरह निवेश नहीं किया था।’
फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसे यूरोप के लिए एक ऐतिहासिक दिन बताया। जबकि ब्राजील में हालात अब भी काफी खराब हैं। 24 घंटे में 20 हजार से ज्यादा मामले मिले हैं। अमेरिका में भी संक्रमितों की संख्या 39.61 लाख के पार हो गई है।