Breaking News

100 करोड़ की लगत से बनेगा भव्य राम मंदिर, ये हैं नए डिजाईन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें


अयोध्या में बनने जा रहा भव्य और आधुनिक राम मंदिर अब दो की बजाय तीन मंजिला होगा। धरातल से शिखर तक की ऊंचाई 161 फिट किए जाने के चलते एक तल और बढ़ाया गया है। राम मंदिर समेत देश के प्रसिद्ध मंदिरों का मास्टरप्लान व नक्शा तैयार करने वाले वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा ने बीते शनिवार को मीडिया से खास बातचीत में यह जानकारी दी।
वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा ने कहा कि मंदिर (Ram Mandir) के गुंबदों की संख्या 3 से 5 किए जाने और शिखर की ऊंचाई बढ़ाने के बाद एक मंजिल और बढ़ाना जरुरी हो गया था। पहले तैयार किए गए नक्शे के अनुसार राम मंदिर की ऊंचाई 128 फिट थी। मंदिर की ऊंचाई और गुंबद के अलावा मुख्य परिसर का क्षेत्रफल भी थोड़ा बढ़ाया जाएगा। ट्रस्ट और संतों की इच्छा के अनुसार यह बदलाव किया गया है। 3 मंजिल के आधार पर राम मंदिर (Ram Mandir) का फाइनल नक्शा भी जल्द तैयार कर लिया जाएगा।
मंदिर परिसर का दायरा भी बढ़ेगा-
पहले तैयार किए गए नक्शे के अनुसार, इस मंदिर परिसर क्षेत्र का दायरा कुल  67 एकड़ में रखा गया था, जिसे नए डिजाइन (Ram Mandir Design) के अनुसार 100 से 120 एकड़ में बढ़ाया जा सकता है। राम मंदिर की रुपरेखा तैयार होने के बाद नई डिजाइन के अनुसार मास्टरप्लान तैयार हो सकता है।
राम मंदिर निर्माण में कितनी लागत आएगी?-
वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा ने आगे बताया कि राम मंदिर के मौजूदा डिजाइन के हिसाब से कुल 100 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अगर मंदिर के रुपरेखा और डिजाइन (Ram Mandir New Design) में कुछ बदलाव होता है तो खर्च और भी बढ़ सकता है। कुल लागत इस बात पर भी निर्भर करेगी कि मंदिर को कितने दिनों में पूरा करना है। निर्माण को एक समय सीमा में पूरा करने के लिए अधिक बजट और संसाधन की आवश्यकता होगी।