Breaking News

कोरोना के चलते हर महीने भूख से दम तोड़ रहे हैं 10000 से ज्यादा बच्चे


विश्व में कोरोना वायरस से अब तक 1.66 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके  हैं जबकि 6.57 लाख लोग इस महामारी में अपनी जान गंवा चुके हैं। अमेरिका और ब्राजील में संक्रमण दर लगातार बढ़ रही है। जबकि इससे गरीब देश सर्वाधिक प्रभावित हैं। संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट में कहा है कि महामारी के चलते हर माह भूख से दुनिया में 10,000 से ज्यादा बच्चे मारे जा रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट बताती है कि गांव में पैदा कई उत्पाद बाजारों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं और अधिकांश गांव खाद्य व मेडिकल सप्लाई से कट गए हैं। इस कारण भोजन की आपूर्ति की कमी के कारण भुखमरी बढ़ रही है। रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि एक वर्ष में 1.20 लाख बच्चों की मौत भोजन आपूर्ति में कमी के चलते हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, हर माह 5.5 लाख से ज्यादा बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाते हैं।
How coronavirus testing actually works, step by step, at a private ...


उसने चेताया कि बढ़ते कुपोषण के दीर्घकालिक नतीजे हो सकते हैं। डब्ल्यूएचओ के पोषण प्रमुख फ्रांसिस्को ब्रांका ने कहा, कोविड संकट का खाद्य सुरक्षा पर प्रभाव अब से कई वर्षों तक दिखता रहेगा। उधर, अमेरिका में महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 1.50 लाख पार हो चुका है। देश में 44.33 लाख लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं। ब्राजील में मरने वालों की संख्या 87 हजार पार हो गई है।