Breaking News

Corona Vaccine: वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंचे वैज्ञानिक, जल्द शुरू किया जाएगा उत्पादन


कोविड-19 से लड़ रही दुनिया के लिए एक अच्छी खबर है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक कोरोना वायरस टीका (corona vaccine) बनाने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। ब्रिटिश कंपनी आस्ट्राजेनेका का दावा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन (corona vaccine) के परिणाम इतने प्रभावशाली हैं कि वह इसका उत्पादन भी जल्द ही शुरू कर देंगे। महाराष्ट्र के पुणे में भी लगभग 1 अरब लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन (covid-19 vaccine) बनाई जाएगी, जिसे दुनिया के अलग-अलग मुल्कों में भेजा जाएगा।
ब्रिटिश कंपनी आस्ट्राजेनेका कंपनी के सीईओ पास्कल सोरियोट ने बीते शुक्रवार को मीडिया से खास बातचीत में कहा कि, हमें आशा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन (vaccine) का अंतिम परिणाम भी काफी बेहतर आएगा। इसलिए हम अधिक से अधिक मात्रा में वैक्सीन तैयार कर रहे हैं ताकि अंतिम परीक्षण के बाद जल्द से जल्द दुनिया के सभी देशों तक इसे पहुंचा सकें। संभवत: अगस्त महीने तक कोरोना वैक्सीन के सारे परीक्षण हो जाएंगे, इसलिए सितंबर मध्य तक हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन होनी चाहिए।
सीईओ पास्कल सोरियोट ने आगे कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन की आपूर्ति के लिए वह अगले महीने पुणे स्थित सेरम इंस्टिट्यूट के साथ करार करने जा रहे हैं। दोनों कंपनियां मिलकर 1 अरब वैक्सीन दुनिया के सभी देशों में पहुंचाएंगी। इनमें से लगभग 40 करोड़ वैक्सीन की इस साल के अंत तक तैयार करने का लक्ष्य तय किया गया है। ब्रिटिश कंपनी आस्ट्राजेनेका 2 और कंपनियों गावी द वैक्सीन एलायंस और कोऑलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेरेडनेस इनोवेशन के साथ जल्द ही करार करने जा रही है ताकि 30 करोड़ कोरोना वायरस वैक्सीन की खरीद और वितरण किया जा सके।
कोरोना वैक्सीन निर्माण में सबसे आगे :
हाल ही में जारी एक रिर्पोट के अनुसार, दुनिया में 100 से अधिक संस्थान कोविड-19 वैक्सीन बनाने की कोशिशों में लगातार जुटे हैं लेकिन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी सबसे आगे है। बता दें कि, वैज्ञानिकों ने अप्रैल माह में लगभग 100 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का टेस्ट किया था जो काफी हद तक कामयाब रहा था। अब 10,000 लोगों पर दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया गया है।
भारत में कोरोना का कहर जारी-
भारत में कोविड-19 के संक्रमण में काफी तेजी आ गई है। बीते शुक्रवार को पहली बार एक दिन में 10,000 से अधिक कोरोना वायरस के नए केस सामने आए और कुल 334 लोगों की मौत हो गई है। भारत में कोविड-19 के कुल संक्रमितों की तादाद 2,35,541 पहुंच गई है।