Breaking News

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन पानी पीने का सही समय क्या है? जानें


#पानी के बगैर जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती।बचपन से लेकर आज तक हमें यही बताया गया है कि पानी पीना लगभग हर बीमारी का इलाज माना जाता है। डॉक्टरों के मुताबिक हमें रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन शायद ही कोई इस नियम को फॉलो करता हो क्योंकि सब प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं। पानी के हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन इन सब का फायदा तब ही होता है जब पानी का सेवन सही समय पर किया जाए। हर चीज के कुछ फायदे होते है वैसे ही कुछ नुकसान भी होते हैं। गलत समय में पिया गया पानी कई बीमारियों को न्यौता देता है।

#सुबह उठते ही पिएं 1 से 2 गिलास पानी :- अपने दिन की शुरूआत पानी के साथ करनी चाहिए। आप जितना पानी पी सके उतना ही पानी पीना चाहिए। इस वक्त पानी पीना आपके पूरे शरीर को साफ करने के लिए जरूरी होती है।

#खाना खाने के तुरंत बाद  पानी न पिएं :- खाना खाने के बाद कम से एक पानी पीने के लिए कम से कम एक घंटे का अंतर होना जरूरी होता है। अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद पानी पीना जहर के सामान है।

#बीमारी, प्रैगनेंसी या स्‍तनपान करवाते समय पानी पिएं :- अगर आप बीमार है तो पानी पीने से आपकी बॉडी जल्‍द ही रिपेयर हो जाएगी। प्रेगनेंट और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को आम दिनों के मुकाबले अधिक पानी का आवश्‍यकता होती है। इन्‍हें हर दिन 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

#नहाने से पहले पानी पिएं :- नहाने से पहले पानी पीने से ब्‍लड प्रेशर कम करने में सहायता मिलती है। अगर गरम शॉवर ले रहे हों तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से बचें।

#एक्‍सरसाइज के पहले और आखिर में पानी पिएं :- यह बहुत जरुरी है कि जब भी आप एक्‍सरसाइज करें तो उससे पहले पानी पी लें, जिससे आपकी मासपेशियों को एनर्जी मिल सके। पानी पीने से थकान कम लगती है।