Breaking News

गर्भावस्था में महिलाओं के लिए लाभदायक है आम का सेवन


किसी भी स्त्री के जीवन में गर्भावस्था वह समय है जो अन्य बातों के अलावा विभिन्न प्रकार का खाना खाने की उत्कट इच्छा के लिए भी प्रसिद्ध है। इन 9 महीनों में महिलायें डाइटिंग या वज़न बढ़ने जैसी चिंताएं नहीं करती तथा अच्छे अच्छे खाने का मज़ा उठाती हैं।

गर्भवती महिलायें जिन्हें मधुमेह की समस्या है उन्हें आम का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि आम में बहुत अधिक मात्रा शुगर (शक्कर) होती है

आम आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, पोटेशियम और फॉलिक एसिड से भरपूर है। ये सभी गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। जो गर्भवती महिला के प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत बनाने के साथ थ उसे उर्जा भी प्रदान करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान ब्लडप्रशर की समस्या भी बहुत बढ़ जाती है ऐसे में आम एक प्राकृति उपचार है, क्योंकि इसमें पोटेशियम (156 मिलीग्राम में 4 प्रतिशत) और मैग्निशियम (9 मिलीग्राम में 2 प्रतिशत) भारी मात्रा में पाए जाते हैं।

गर्भवती महिला को आयरन की विशेष जरूरत होती है। इसलिए उनके लिए आम काफी लाभदायक होता है। इसमें प्रचूर मात्रा में आइरन पाया जाता है। नियमित और पर्याप्त रूप से आम का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ा देता है।