Breaking News

पुदीने के औषधीय गुणों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएँगे


पुदीने की भीनी खुशबू और स्वाद से भला कौन परिचित नहीं होगा। पुदीना न केवल खाने-पीने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है बल्क‍ि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। पुदीने की पत्तीयों में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई, के साथ कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन की प्रचूर तत्व मौजूद होते हैं।  इसकी चटनी भी बहुत स्वादिष्ट होती है। पुदीना अच्छे एंटीबॉयटिक की तरह भी काम करता है। आज हम आप को बताते हहै पुदीने के लाजवाब गुणों के बारे में-

#अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो पुदीने का फेशियल आपके लिए सही रहेगा। इसको बनाने के लिए दो बड़े चम्मच ताजा पीसे पुदीने के साथ दो बड़े चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच ओटमील लेकर गाढ़ा घोल बनाएं। इसे चेहरे पर दस मिनट तक लगाएं और चेहरे को धो लें। इसके रस को चेहरे पर लगाने से कील और मुंहासे दूर होता है। पोदीने के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लेप करने से चेहरे की झांइयां समाप्त हो जाती हैं और चेहरे की चमक बढ जाती है। शराब में पुदीने की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग, धब्बे, झांई  मिट जाते हैं।

#पुदीने की पत्तियों का ताजा रस नींबू और शहद के साथ समान मात्रा में लेने से पेट की सभी बीमारियों में आराम मिलता है।

#पुदीने का रस काली मिर्च व काले नमक के साथ चाय की तरह उबालकर पीने से जुकाम, खांसी व बुखार में राहत मिलती है।

#पुदीने का रस किसी घाव पर लगाने से घाव जल्दी भर जाते हैं। यह चर्म रोगों को भी समाप्त करता है। चर्म रोग होने पर पुदीना के पत्तों का लेप लगाने से आराम मिलता है।

#हिचकी आने पर पुदीना का प्रयोग करना चाहिए, इससे हिचकी आना बंद हो जाता है।

#महिला को प्रसव के समय पुदीने का रस पीना चाहिए, इससे आसानी से प्रसव हो जाता है।