Breaking News

किस फल-सब्जी के छिलके में क्या पौष्टिक तत्व होते हैं, जानें


व सब्जी जो की सेहत के लिए फायदेमंद होता है, और इसके साथ ही उसके छिलके जो की अब तक आप आपने डस्टबिन में उसे फेकते है वो भी फायदेमंद होता है। हम आपको कुछ जानकारी बता रहे है जिसे जानने के बाद आप उन छिलके को नहीं फेकेंगे। आईये जानते है फल और सब्जियों के क्या क्या फायदे होते हैं।

#आम के छिलके चर्बी को कम करने में फायदेमंद होते हैं, जबकि आम का गूदा नहीं। इसे कच्चा भी खा सकते हैं या पका कर भी। जिन लोगों को कैंसर, डायबटीज और दिल की बीमारियां होती है उनके लिए यह जड़ी बुटी के अनुसार लाभदायक रहते है।

#नींबू का रस सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और साथ ही इसका छिलका भी नींबू का छिलका नियमित रूप से दांतों पर रगड़ने से दांत चमकदार बनते हैं। हाथों और पैरों की अंगुलियों के कालेपन को दूर करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन पर दाग धब्बों को दूर करने के लिए नींबू के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं।

#आलू में काफी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है जिससे ये झुर्रियां हटाने में आपकी मदद करता है तो जितना हो सके आलू के छिलके को अपनी स्किन परे रगड़ें और झुर्रियों से दूर रहें। आलू के छिलके में भी फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है इसलिए जितना हो सके आलू को इसके छिलके के साथ खाने की ही आदत डालें।

#केले के छिलके को या तो सीधे ही या फिर पेस्ट बनाकर लगाने से पिंपल दूर हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है। किसी कीड़े के काट लेने पर केले के छिलके को लगाने से आराम मिलता है। आंखों में थकान महसूस होने पर कुछ देर केले के छिलके लगाने से सूकून मिलता है। मस्सों पर नियमित रूप से केले का छिलका लगाने से वे जल्दी ही झड़ जाते हैं।

#खीरे के छिलके में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट, पोटाशियम और फाइबर पाया जाता है। इसलिए आप खीरे के छिलके का भी लुत्‍फ उठा सकते हैं।