Breaking News

UP में कुछ ऐसा हो सकता है लॉकडाउन 4.0, इन चीजों में मिल सकती है छूट

YOGI-ADITYANATH
लॉकडाउन 4.0 को लेकर उत्तर प्रदेश ने भी दूसरे राज्यों की तरह ही केंद्र को अपना रिपोर्ट भेजा है, लेकिन लॉकडाउन में इस बार काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. सूत्रों की मानें तो जैसे ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन को लॉकडाउन के बीच छूट मिल रही है, वैसे ही पूरे प्रदेश में लॉकडाउन 4.0 के दौरान दी जाएगी. हालांकि लॉकडाउन का सख्ती से पालन हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट इलाकों के लोगों को करना होगा, और इसमें किसी प्रकार की कोई छूट नहीं होगी.
अगर रेड जोन को छोड़ कर देखा जाए तो ग्रीन और ऑरेंज जोन में सभी प्रकार के गतिविधियों की छूट दी जाएगी. फिलहाल कई दुकानें खुली रहती है और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही बिजनेस भी किया जा रहा है. पूरे प्रदेश के लिए लॉकडाउन 4.0 के दौरान ऐसा नियम लागू किया जा सकता है. फिलहाल ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार ऐसी तैयारी कर रही है जिसके तहत हॉटस्पॉट और कंटेमेंट इलाके को छोड़कर लॉकडाउन 4.0 के दौरान सभी इलाकों में फैक्ट्रियों और कारखानों को चलाने की इजाजत मिलेगी.
 ऐसा कहा जा रहा है कि सैलून और ब्यूटी पार्लर को लॉकडाउन 4.0 के दौरान खोलने की इजाजत दी जा सकती है. होटल और रेस्टोरेंट को खोलने पर भी विचार किया जा रहा है. ग्रीन जोन हो, ऑरेंज जोन हो या फिर रेड जोन लॉकडाउन 3.0 के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लगभग बंद कर दिया गया है.
परिवहन की इजाजत सिर्फ ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में जिले के भीतर है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन 4.0 में अंतर जिला परिवहन की भी छूट दी जा सकती है. लॉकडाउन 4.0 में सबसे बड़ा फैसला कंस्ट्रक्शन को लेकर लिया जा सकता है, कहा जा रहा है कि इसकी इजाजत दे दी जाए, ऐसा करके के पीछे का कारण ये है कि मजदूरों का पलायन ऐसा करके रोका जा सकता है.