Breaking News

मान लीजिए लॉकडाउन के इस समय में आप अपनी पत्नी के साथ सेक्स कर रहे हैं और आपका बच्चा ये देखले, ऐसे में क्या करेंगे? जानें


मान लीजिए किसी छुट्टी के दिन आप और आपके पार्टनर एक-दूसरे के साथ कुछ अच्छा वक्त बिताना चाहते हैं। आपको बच्चा कहीं आसपास नहीं दिखता और लगता है कि वह कहीं और उलझा हुआ है। धीरे-धीरे आपकी नजदीकियां बढ़ जाती हैं और आपको किसी और का खयाल नहीं रहता। तभी अचानक आपका बच्चा वहां पहुंच जाए! ऐसी सिचुएशन को कैसे संभालें, यहां है जवाब...

कुछ देर के लिए ऐसा बिल्कुल भी मत सोचिए कि आपका बच्चा सब कुछ समझ गया होगा, खासतौर पर अगर वह 5 साल से छोटा है। ऐसा कुछ भी न कहें कि हम खेल रहे थे वगैरह। इसके बजाए सबसे पहले खुद को कवर करें और उससे कहें कि वह अपने कमरे में जाए और आप जल्द ही उसके पास आती हैं। आप कुछ भी कर रहे हों लेकिन बच्चे को डांटे नहीं।

इस बारे में अपराधबोध न लें। थोड़े देर के लिए शर्मिंदगी ठीक है। बच्चे से इस बारे में बात करने के लिए कुछ समय ले लें। शर्मिंदगी में बच्चे से तुरंत चिड़िया, तोता जैसी इधर-उधर की बातें न करने लग जाएं। शांत और आराम से रहें। आपके बच्चे को नहीं लगना चाहिए कि आप इस पर बात करते हुए शर्मिंदा हैं।

बच्चों को इस पर समझाने की हड़बड़ी न दिखाएं। उनके इमोशंस को पढ़ने की कोशिश करें अगर आपको लगता है कि वे इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाए हैं तो डिसकस न करें। अगर आपको बच्चा परेशान दिख रहा है और समझने की उम्र में हैं तो बता सकती हैं कि उसके मम्मी-पापा एक-दूसरे को प्यार करते हैं और यह प्यार जताने का एक तरीका। बड़े लोग कभी-कभी ऐसे प्यार जताते हैं। आपको समझ में नहीं आ रहा है कि बात कैसे करें तो एक्सपर्ट की मदद भी ले सकती हैं।