Breaking News

सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है पेट के बल सोना, अभी जानें


ऐसा करने से इनके शरीर पर कई तरह से नकारात्मक असर पड़ रहा होता है। साथ ही ये लोग अक्सर किसी ना किसी दर्द से घिरे रहते हैं। आइए जानते हैं किस तरह हानिकारक है पेट के बल सोना…
-जिन लोगो को उलटे होकर सोने की आदत होती हैं, उन्हें कमर में दर्द की शिकायत रहने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट के बल सोने से हमारी रीढ़ की हड्डी अपनी नैचरल शेप में नहीं रह पाती है।
– सोते वक्त लंबे समय तक गलत शेप में रहने और अतिरिक्त दबाव झेलने के कारण, एक समय बाद कमर में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। यह दर्द कमर के किसी भी हिस्से में हो सकता है।
-अक्सर देखा गया है कि पेट के बल लेटने से चेहरे पर सही तरह से ऑक्सीजन नहीं बहुच पाता और बेड पर लगे बैक्टीरिया चेहरे पर चिपक जाते हैं जो कील और मुंहासों की वजह बनते हैं।
-पेट के बल सोने से स्पाइन पर बहुत ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ता है। स्पाइन एक पाइपलाइन की तरह काम करता है जिससे शरीर के बाकी हिस्सों में सुन्न जैसी स्थिति हो जाती है।
-जिन लोगो को उलटे होकर सोने की आदत होती हैं, उन्हे अपच, कब्ज, पेट दर्द की शिकायत अक्सर रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उल्टा सोने के कारण हमारे पेट पर अधिक दबाव रहता है और भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है।
-कुछ लोग सुबह को सोकर उठते हैं तो उन्हें सिर में दर्द की शिकायत होती है। जबकि कुछ लोगों को दिनभर सिर में भारीपन बने रहने की शिकायत होती है। ऐसा पेट के बल सोने के कारण भी होता है।