Breaking News

हमारे देश के सैनिक क्या खाते हैं? जानें पूरी डाइट जो उन्हें रखती है फुर्तीले और शक्तिशाली

how much the Indian Army spends on food on a soldier daily ...
व्यायाम के अलावा हमारे सैनिकों को उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। उन्हें एक बार में कम भोजन लेने और बार बार खाने की आवश्यक होती है जिस से की शरीर को जरूरत के मुताबिक ऊर्जा और शक्ति मिलती रहे। आज हम आपको आर्मी के जवानों द्वारा ली जाने वाली डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। जो खाना सैनिक खाते हैं उसमे तेल की मात्रा नहीं होती है और फैट व शुगर युक्त आहार कम लिया जाता है। 
Indian Army Day 2020: Interesting Facts About Sena Diwas, Km ...वे किसी भी सब्जी को पूरा नहीं पकाते क्योंकि ज्यादा पकाने पर उनकी पौष्टिकता नष्ट होती है। हम आपको उन डिश के बारे में ही बताने जा रहे हैं जो भारतीय सैनिकों ने खुद ही इजाद की है। 
1. भतकम पूरणपोली भतकम पूरणपोली एक मीठी डिश है। इसमें चावल को पकाने के बाद पीसते हैं, गुड़ डालते हैं और लोई बनाकर रखते हैं। इसे बाद में गेहूं की रोटी में भरा जाता है और सेका जाता है।
 2. बादाम का गुट्‌टा इसे खाने से दिमाग बेहद तेज दौड़ता है। इसमें भी गुड़ डाला जाता है और इसके लड्डू बना लिए जाते हैं। भूख लगने पर इसे खाया जाता है 
 3. अंबिल अंबिल भी एक ऐसी डिश है जो भारतीय सेना ने ईजाद की है।
 इसमें चावल को पीसकर उबालते हैं। फिर इसमें नमक डालकर मटके में रखते हैं। कुछ घंटों बाद जब खमीर उठता है, तब खाते हैं। 
4. सत्तू की लिट्‌टी इस डिश को बनाने के लिए गर्म पानी में गुड़ और सत्तू का आटा मिलाते हैं। लिट्‌टी के लिए दरदरा पिसा आटा गूंथकर उसमें सत्तू का घोल भरते हैं और लोई बनाकर गोबर के कंडे में सेंकते हैं।