Breaking News

लॉकडाउन: आज से रेलवे शुरू करेगी अपनी सेवाएँ, इन रूट पर चलेंगी ट्रेनें, मास्क पहनना होगा अनिवार्य

Indian Railways focuses on Mission Zero Accident! Records ...

कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम के लिए‍ 17 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) जारी है, लेकिन रेलवे (Indian Railways) ने आज से ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. रेलवे चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है. भारतीय रेलवे की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. इस दौरान नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली इन ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा. 

कोरोना (Coronavirus) संकट के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 12 मई (मंगलवार) से कुछ यात्री ट्रेनों की सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है. सभी ट्रेनें नई दिल्ली से चलेंगी और इनमें एसी (AC) कोच होंगे. अब ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि कौन सी ट्रेनें चलेंगी, कहां से कहां तक ट्रेनें चलेंगी, इनकी टाइमिंग क्या होगी. इन ट्रेनों में किन यात्रियों को यात्रा करने का अधिकार होगा और इसके लिए क्या शर्तें होंगी. आपको बता दें कि इन ट्रेनों में कोई भी व्यक्ति सफर कर सकता है और उसके पास मान्य टिकट होना जरूरी है.

फेस मास्क पहनना होगा अनिवार्य
किसी भी यात्री को यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए यात्रियों का फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि स्टेशन पर सभी यात्रियों को डिपार्चर के दौरान स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा. जिन यात्रियों में संक्रमण का किसी भी तरह का कोई लक्षण नहीं होगी उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

कौन से रूट पर चलेंगी ट्रेनें?
रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, बैंगलुरु, मुंबई, अहमदाबाद और जम्मू के लिए चलेंगी.