कोरोनावायरस की वजह से आज पूरी दुनिया जूझ रही है ऐसा में अच्छा खानपान बेहद जरुरी है, आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए। क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को जरूर बढ़ाना पड़ेगा तो, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका अगर आप सेवन करेंगे तो, आपके शरीर का रोग प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ेगा और, इस लॉक डाउन में आप भी अपने शरीर का ध्यान जरूर रखिए तो, क्योंकि बीमारियों से और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है।
खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह आपको कई बीमारियों से दूर रखता है।
खजूर का नाम लेते ही मुंह में मिठास ही आ जाती है। खजूर खाने में जितने मीठे लगते हैं उतने लाभकारी भी हैं फाइबर से भरे खजूर में स्वास्थ्य के साथ ही सेहत के भी कई राज छुपे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको खजूर के फायदे और इसके औषधीय गुण के बारे में बताएंगे।
खजूर के फायदे:-
1. यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आज ही खजूर का सेवन प्रारंभ कर दें यह आपके वजन बढ़ाने में मदद करेगा।
2. खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होने के कारण यह शरीर को तुरंत ताकत प्रदान करता है।
3. खजूर में मौजूद लवण आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।
4. खजूर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है यह आपके चेहरे की झुर्रियों और आपके चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाओं को समाप्त करता है।
5. यदि आपको कब्ज की समस्या है तो आप आज ही खजूर खाना प्रारंभ कर दें।
6. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है इसलिए यह आपके शरीर में एनीमिया अथवा खून की कमी की पूर्ति करता है।
खजूर के औषधीय गुण-
  • खजूर का सेवन रोगाणुओं पर नियंत्रण था है तथा आंतों में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाता है।
  • यदि आप जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में पांच दाने खजूर,पांच दाने कालीमिर्च,एक दाना इलायची और उसे अच्छी तरह उबाल कर उसमें एक चम्मच घी डालकर रात में पीले सर्दी जुकाम बिल्कुल ठीक हो जाएगा।