दोस्तो पूरी दुनिया में ऐसे कुछ देश भी हैं, जो भारत के किसी छोटे शहर से भी छोटे हैं। दोस्तो आज हम आपके हमारी इस पोस्ट से दुनिया के 5 सबसे छोटे देशों के बारें में बताने जा रहे है।
1.वैटिकन सिटी
दोस्तो यूरोप महाद्वीप में स्थित यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। दोस्तो जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि करीब 44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसे इस देश की जनसंख्या मात्र 840 है।
2.तुवालु
दोस्तो तुवालु प्रशांत महासागर में स्थित है। दोस्तो यह देश पहले ब्रिटेन के अधीन था। बता दे कि इसका क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है। दोस्तो इस देश की आबादी लगभग 11,097 है।
3.नाउरू
दोस्तो नाउरू प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है। जानकारी के लिए बता दे कि इस देश का क्षेत्रफल करीब 21.3 वर्ग किलोमीटर है। दोस्तो इस देश की कुल आबादी करीब 13,049 है।
4.सैन मैरिनो
दोस्तो सैन मैरिनो यूरोप का सबसे पुराना देश माना जाता है। दोस्तो करीब 61 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की जनसंख्या तकरीबन 33,203 है।

5.मोनाको

दोस्तो मोनाको, फ्रांस और इटली के बीच समुद्र किनारे बसा हुआ है। जानकारी के लिए बता दे कि करीब 2.02 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले इस देश की कुल आबादी लगभग 38,499 है।