Breaking News

जिस दिन भी टूटेंगे शाहिद अफरीदी के ये 6 रिकॉर्ड उस दिन क्रिकेट की दुनिया में नया इतिहास लिखा जाएगा

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आप लोगों को बताने वाले हैं. कि शाहिद अफरीदी को कौन नहीं जानता. बूम बूम के नाम से मशहूर पाकिस्तानी दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का जन्म 1 मार्च 1980 का खैबर के फाटा में हुआ. वह साल 1996 में पाकिस्तानी टीम में बतौर स्पिनर गेंदबाज शामिल किए गए थे. लेकिन अपने करियर के दूसरे मुकाबले में उन्होंने तूफानी पारी खेलकर क्रिकेट दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई.


जानिये उनके कुछ खास रिकॉर्ड-
1.शाहिद अफरीदी के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड मौजूद है. वह वनडे के इकलौते ऐसे बल्लेबाज है जिसने 350 से ज्यादा छक्के लगाए हैं.
2.शाहिद अफरीदी के नाम डेब्यू इनिंग्स में सबसे तेज सेंचुरी लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. साल 1996 नैरोबी में श्रीलंका के विरुद्ध जिस मैच में उन्होंने शतक बनाया वह उनके करियर की पहली पारी थी.
3.तेज शतक के साथ ही वह डेब्यू इंनिंग्स में 10 से ज्यादा छक्का लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने इस मुकाबले में 11 छक्के लगाए थे.
4.शाहिद अफरीदी के नाम क्रिकेट के इतिहास का सबसे लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड मौजूद है. उन्होंने जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 158 मीटर लंबा छक्का लगाया था. उनका रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है.


5.क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में शाहिद अफरीदी 22 विकेट हासिल किए थे. जो की बतौर कप्तान किसी भी वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है.


6.शाहिद अफरीदी के नाम T20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उन्होंने 41 विकेट लिए हैं.
दोस्तों अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें, धन्यवाद